फलों में केला एक स्वादिष्ट फल है। केले के छिलके में कई खूबियां पाई जाती हैं। अगली बार केला खाकर उसके छिलके को फेंकने से पहले उसकी खूबियों को ध्यान में जरूर रखें। केले के छिलके को चेहरे पर मलने से स्किन में निखार आने के साथ ही चेहरे की झुर्रियां भी कम होती हैं। इसके अलावा बंद आंखों पर केले के छिलके को रखने से सूजन कम हो सकती है। केले के छिलके को मॉइस्चराइजर के रूप में स्किन को हाइड्रेट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। केला स्वादिष्ट होने के साथ-साथ फाइबर, पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। मुंहासों के निशानों पर केले के छिलके को रगड़ने से उन्हें मिटाने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं सोरायसिस वाली जगह पर केले के छिलके को लगाने से खुजली से राहत मिलती है। वहीं यदि किसी को मस्से की शिकायत है तो अच्छे से पके हुए केले के छिलके को मस्से पर रगड़कर रातभर लगा रहने दें, सुबह तक मस्सा हट सकता है।

* सनबर्न और खुजली से दिलाए राहत

सनबर्न, पॉइजन आइवी रैश या कीड़े के काटने से होने वाली खुजली में भी केले का छिलका कारगर माना गया है। सिर दर्द होने पर फ्रोजन केले के छिलके को माथे पर और गर्दन के पीछे रखकर दर्द को कम किया जा सकता है। इसके अलावा केले के छिलके को स्प्रिलंटर/फांस पर 15 मिनट के लिए स्किन से चिपकाकर रखें ताकि वह सतह पर आ जाए।

* बालों के लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के रूप में करें इस्तेमाल :

नेचुरल प्रोडक्टस केले का छिलके का इस्तेमाल हेल्थ और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के रूप में हेयर मास्क के तौर काम आ सकता हैं। केले के छिलके बालों को बाल नरम और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं। चूंकि केले के छिलके में भरपूर मात्रा मेन एंटीऑक्सीडेंट होता है और एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल को बेअसर करते हैं जिससे बालों को मजबूत और स्वस्थ रखा जा सकता है।

Related News