pc: abplive

बहुत से लोग कोहनी और घुटनों के कालेपन से जूझते हैं, अक्सर कई तरह के मेडिकल ट्रीटमेंट आजमाते हैं लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिलती। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो यह लेख आपके लिए है। यहां हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिनकी मदद से आप कोहनी और घुटनों के कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं।

कोहनी और घुटनों के कालेपन से छुटकारा
कोहनी और घुटनों के कालेपन को हल्का करने का एक कारगर तरीका बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना है। बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक माइल्ड एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है, जो डेड स्किन को हटाने और डार्क एरिया को हल्का करने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा गोरी दिखाई देती है। इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण भी होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट रखने और डार्कनेस को कम करने में मदद करते हैं।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल
बेकिंग सोडा न केवल डार्क स्पॉट्स को ठीक करता है, बल्कि पसीने और बैक्टीरिया के कारण होने वाली दुर्गंध और डार्क सर्कल्स को भी दूर करता है। बेकिंग सोडा पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच पानी या दही मिलाएं। इस पेस्ट को अपनी कोहनी और घुटनों पर लगाएं।

बेकिंग सोडा स्क्रब
आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके स्क्रब भी बना सकते हैं। एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच चीनी या नमक मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी कोहनी या घुटनों पर लगाएं और धीरे से मसाज करें। पेस्ट या स्क्रब को 10-15 मिनट तक लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद, अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए मॉइस्चराइज़र लगाएँ।

महत्वपूर्ण बातें
हालाँकि बेकिंग सोडा डार्क एरिया को हल्का करने में मदद कर सकता है, लेकिन इसे सप्ताह में केवल 2-3 बार इस्तेमाल करना ज़रूरी है, क्योंकि ज़्यादा इस्तेमाल से जलन या एलर्जी हो सकती है। अगर आपको जलन या खुजली महसूस हो, तो इसका इस्तेमाल बंद कर दें और डॉक्टर से सलाह लें। संवेदनशील त्वचा के लिए, इस्तेमाल करने से पहले हमेशा पैच टेस्ट करें। डार्क कोहनी और घुटनों के लिए अन्य प्राकृतिक उपचारों में नींबू का रस, दही, हल्दी और बेसन शामिल हैं। कोई भी नया उपाय आजमाने से पहले हमेशा पैच टेस्ट करें।

Related News