pc: tv9hindi

जैसे-जैसे गर्मियां शुरू होती हैं, हमारी त्वचा तेज धूप, धूल और पसीने से प्रभावित होने लगती है, जिससे पिंपल्स और बेजान त्वचा होने लगती है। पसीने और चिपचिपाहट के कारण काफी इरिटेशन भी हो जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। चिलचिलाती गर्मी में भी आपकी त्वचा को ठंडा और चमकदार बनाए रखने में मदद के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल

गर्मी के महीनों में सेहत के साथ-साथ त्वचा का ख्याल रखना भी जरूरी है। हम अक्सर बाहर निकलने से पहले सोचते हैं कि धूप और धूल से हमारी त्वचा को कितना नुकसान हो सकता है। गर्मियों के दौरान आपकी त्वचा को धूप और धूल से बचाने और उसे चमकदार बनाए रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

pc: tv9hindi

गर्मियों में स्किन केयर

गर्मियों के दौरान, अपनी त्वचा पर अतिरिक्त ध्यान देना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह जल्दी ही अपनी चमक खो देती है। मॉइस्चराइज़र लगाकर अपने चेहरे को हाइड्रेटेड रखना सुनिश्चित करें। साथ ही घर से बाहर निकलने से कम से कम 20 मिनट पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। यह सुनिश्चित करता है कि सनस्क्रीन त्वचा में अच्छी तरह से अवशोषित हो जाए, जिससे पसीना और चिपचिपाहट न हो। धूप में निकलने से पहले अपने चेहरे को सूती दुपट्टे से ढकना न भूलें।

टोनर का प्रयोग करें

गर्मियों के दौरान अपने चेहरे को दिन में कम से कम दो बार माइल्ड क्लींजर से साफ करें। सफाई के बाद टोनर और मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें। गर्मियों के दौरान ऑयल-फ्री टोनर का उपयोग करना याद रखें। रात को सोने से पहले अपना चेहरा साफ करें और सोने से पहले टोनर लगाएं। टोनर आपकी त्वचा को अंदर से साफ़ करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, सप्ताह में कम से कम दो बार घर का बना फेस पैक लगाएं। इन चरणों का पालन करके आप बेदाग और चमकदार त्वचा पा सकते हैं।

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के दौरान ध्यान रखने योग्य बातें

अपनी समर स्किन केयर रूटीन में किसी भी तरह के ऑयली प्रोडक्ट को शामिल करने से बचें। साथ ही इस मौसम में भारी मेकअप करने से भी बचने की कोशिश करें। त्वचा की देखभाल के अलावा, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना और कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेना सुनिश्चित करें। अपने आहार में मौसमी फलों को शामिल करना न भूलें।

इन टिप्स को अपनाकर आप गर्मी के महीनों में भी स्वस्थ और चमकदार त्वचा बनाए रख सकते हैं।

Related News