चेहरे में ब्लैकहेड्स देखने में बिल्कुल अच्छे नहीं लगते हैं, जो भी शख्स इस परेशानी से गुजरा है, उसे मालूम है कि क्लीन-अप या फेशियल के समय इन्हें निकालना कितना दुखदायी होता है। लेकिन आज हम आपको 4 घरेलू तरीका बताएँगे जिसे अपनाकर आप छुटकारा पा सकती हैं।

1. नींबू इसका जूस निकाल लें और एक कटोरी में, सोने से पहले एक कॉटन को इस जूस में डुबोएं और इसे अफेक्टेड एरिया में लगाएं, इसे सुबह तक लगाकर रखें और फिर चेहरे को धो लें, हफ्ते में इसे 3-4 बार ऐसा करने से ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलेगा।

2. ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने का एक सबसे आसान तरीका है बेकिंग सोडा पेस्ट, जी हां, बस एक कटोरी में दो-तीन चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें पर्याप्त मात्रा में मिनरल वॉटर मिलाकर मोटा पेस्ट बना लें, इसे अफेक्टेड एरिया में लगाएं और इसे सूखने दें, सूख जाने के बाद चेहरे को धो लें।

3. ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने का एक और आसान तरीका है दो-तीन चम्मच दही लें और इसमें एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिला लें, इन्हें अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार करें और फिर इसमें चुटकीभर नमक मिलाएं, इसे अब अफेक्टेड एरिया पर लगाएं और सूखने का इंतजार करें और फिर चेहरे को धो लें।

Related News