हाथ के नीचे का कालापन आपको कई मौकों पर शर्मिंदा कर सकता है। बाहों के नीचे काले होने के कारण आपके लिए आस्तीन के कपड़े, ट्यूब टॉप, टैंक टॉप और बिकनी पहनना मुश्किल हो जाता है। हाथों के नीचे का कालापन दूर करने के लिए बहुत से लोग विशेष उपचार करते हैं, जो बहुत महंगे होते हैं। हालांकि, लोग उन कारणों का पता नहीं लगाना चाहते हैं कि उनके हाथ नीचे काले क्यों हैं। हम आपको 5 ऐसी गलतियां बता रहे हैं, जिनके कारण आपके हाथ काले पड़ सकते हैं।

यदि आप आज से इन 5 आदतों को बदल देते हैं, तो आपके हाथ के नीचे का रंग धीरे-धीरे फिर से साफ हो जाएगा और कालापन गायब हो जाएगा।हालाँकि आजकल तंग कपड़ों को एक फैशन और चलन माना जाता है, लेकिन हाथों के नीचे कालेपन से बचने के लिए आपको बहुत अधिक तंग कपड़े नहीं पहनने चाहिए। हमेशा ऐसे कपड़े पहनें जो आपके शरीर के लिए आरामदायक हों और शरीर के किसी भी हिस्से पर ज्यादा दबाव न डालें।

क्योंकि तंग कपड़ों के कारण अक्सर एक नस सिकुड़ जाती है, शरीर की एक बीमारी लंबे समय में हो सकती है। यदि आपके हाथों में मोटी वसा है, तो यह वसा निचले हाथों पर ब्लैकहेड्स का कारण बन सकती है।

दरअसल, मोटापा और अतिरिक्त चर्बी के कारण, काम करते या चलते समय आपके हाथों और जांघों की त्वचा आपस में रगड़ जाती है, जिससे हाथ के नीचे का भाग काला हो जाता है। इसके अलावा, मोटापा हार्मोनल असंतुलन का कारण बनता है, जिससे त्वचा का कालापन हो सकता है। आप नियमित रूप से व्यायाम करके और सही भोजन करके अपना वजन कम कर सकते हैं।

Related News