खाना तो हर इंसान खाता है, खाना सिर्फ पेट भरने के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के साथ-साथ दिमाग और दिमाग को भी प्रभावित करता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार खाना आपकी सेहत के लिए तभी फायदेमंद हो सकता है जब उसे सही दिशा में बैठकर खाया जाए। वास्तु शास्त्र में दिशा का विशेष महत्व है। वास्तु शास्त्र घर के इंटीरियर, किचन, बेडरूम, लिविंग रूम और बाथरूम के लिए दिशा-निर्देश देता है। इसके साथ ही घर में रखी छोटी-छोटी वस्तुओं की दिशा और स्थान वास्तु में भी बताया गया है।

अगर आप घर में वास्तु के अनुसार चीजों की व्यवस्था करते हैं तो आपकी सभी समस्याओं का समाधान हो सकता है। डाइनिंग टेबल रखने की दिशा का उल्लेख वास्तु शास्त्र में भी किया गया है। डाइनिंग टेबल लगाने की सही दिशा क्या है?

डाइनिंग टेबल के लिए ये है परफेक्ट डायरेक्शन-

लोग डाइनिंग टेबल खरीद कर कहीं भी रख देते हैं, जो वास्तु की दृष्टि से गलत है। डाइनिंग टेबल को भी इसलिए महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि परिवार के सभी सदस्य एक साथ बैठकर उस पर भोजन करते हैं। इससे आपसी प्रेम बढ़ता है। इसलिए गलत दिशा में रखी डाइनिंग टेबल का सीधा असर घर के लोगों पर पड़ता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार डाइनिंग टेबल के लिए घर की पश्चिम दिशा सबसे अच्छी मानी जाती है। इसके साथ ही डाइनिंग टेबल को आप दक्षिण-पूर्व दिशा में भी रख सकते हैं। साथ ही जब पूरा परिवार एक साथ भोजन करे तो इस बात का ध्यान रखें कि भोजन करते समय घर के मुखिया का मुख दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर नहीं होना चाहिए। साथ ही डाइनिंग टेबल को कभी भी दक्षिण-पश्चिम दिशा में न रखें।

भोजन और धन से संबंधित डाइनिंग टेबल-

खाने की मेज को सिर्फ खाने की जगह न समझें, यह घर के सुख-समृद्धि से जुड़ी होती है, इसलिए सही दिशा देने के साथ-साथ याद रखें कि खाने की मेज को कभी भी गन्दा नहीं छोड़ना चाहिए। खाना खाने के बाद गंदे बर्तनों को तुरंत हटा दें, साफ कर लें.

डाइनिंग टेबल पर रखे बर्तन घर की संपत्ति को प्रभावित करते हैं। डाइनिंग टेबल को साफ रखने से माता अन्नपूर्णा प्रसन्न होती हैं। वास्तु के अनुसार डाइनिंग टेबल पर हमेशा पानी का बर्तन या बोतल रखें। इससे मां अन्नपूर्णा की कृपा से घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होती है।

Related News