घोड़े कई नस्लों के होते है, जिनमें से कुछ वास्तव में उत्तम हैं। इन घोड़ों के लिए लोग लाखों-करोड़ों रुपये खर्च कर सकते हैं। ऐसा ही एक खास घोड़ा भारत के घोडा लोगों की पहली पसंद बन गया है।

कथित तौर पर 1 करोड़ 25 लाख रुपये की कीमत वाला घोडा वाकई में इतना महंगा है कि आप कीमत में कुछ लक्ज़री मर्सिडीज बेंज, बीएमडब्ल्यू, ऑडी कार खरीद सकते हैं। वास्तव में, यह घोड़ा अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज से संबंधित घोड़े की तुलना में अधिक महंगा है जो वर्तमान में खबरों में है और इसकी कीमत 50 लाख रुपये होने का दावा किया गया है।

एलेक्स नाम के घोड़े की तुलना पौराणिक 'चेतक' से भी की जा रही है, जिसकी पीठ पर प्रसिद्ध राजा महाराणा प्रताप सवार हुए थे और उन्होंने युद्ध लड़ा था।

एलेक्स की कीमत 1 करोड़ 25 लाख रुपये क्यों है?

लगभग 5 साल का, एलेक्स 65 इंच लंबा है। इसकी कद काठी ऐसी है जो शायद ही कभी घोड़ों की नस्लों में देखी जाती है। एलेक्स को महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले के सारंगखेड़ा गांव में चल रहे घोड़े मेले में प्रदर्शित किया गया था। यह एक दुर्लभ घोड़े की नस्ल से संबंधित है जिसे मारवाड़ी या मलानी कहा जाता है, जो उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के मारवाड़ क्षेत्र से आता है। इस प्रकार के घोड़े को सबसे पहले राठौर शासकों या मारवाड़ क्षेत्र ने पाला था। घोड़े की नस्ल ने हाल के दिनों में लोकप्रियता और प्रशंसक हासिल किए हैं।

एलेक्स के मालिक अब्दुल मजीद सौदागर ने बताया कि चौबीसों घंटे देखभाल करने में दो लोग कार्यरत हैं। इसके खाने पीने का भी खास ध्यान रखा जाता है और डाइट पर भी काफी पैसा खर्च होता है।चेतक की वीरता की गाथाओं से बनी इस नस्ल को बेहद बुद्धिमान, चतुर, फुर्तीला और बेहद तेज माना जाता है। लेकिन मारवाड़ी नस्ल का सबसे खास पहलू यह है कि घोड़ों में वास्तव में अच्छी सहनशक्ति होती है और इसलिए वे आसानी से थकते नहीं हैं।

Related News