नवरात्रि का त्योहार मां दुर्गा के भक्तों के लिए बहुत खास है। कई लोग नवरात्रि में नौ दिनों तक उपवास करते हैं। दरअसल, नौ दिनों तक उपवास करना आसान नहीं है। उपवास के दौरान, कभी-कभी भोजन की आवश्यक मात्रा नहीं मिलने के कारण शरीर निर्जलित हो जाता है और कभी-कभी शरीर कमजोर हो जाता है। ऐसे समय में, अधिक पानी के साथ कुछ फलों और सब्जियों का सेवन करना भी आवश्यक है। तो आप भी जानिए ऐसे ही कुछ फल और सब्जियों के बारे में जो उपवास के दौरान आपके शरीर को सही तरीके से हाइड्रेट रखेंगे।

जैसे कि कच्चे केले फाइबर से भरपूर होते हैं, यह आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है और आपको वजन कम करने में भी मदद करता है। आप नवरात्रि के उपवास के दौरान कच्चे केले का हलवा और टिक्की भी खा सकते हैं, जो आपको एक अलग स्वाद देगा और आपके शरीर को ठीक से हाइड्रेटेड रखेगा। उपवास के दौरान पर्याप्त पोषण प्रदान करने के लिए आप खीरा, टमाटर और मूली भी ले सकते हैं।
आमतौर पर शकरकंद को एफ फल माना जाता है लेकिन कई लोग इसका इस्तेमाल सब्जी के रूप में भी करते हैं। शकरकंद में पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे तत्व आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसे प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है। आप शकरकंद का सेवन किसी भी सब्जी, हलवा या सलाद के साथ कर सकते हैं।

शिंगोदा को आमतौर पर एक फल के रूप में भी जाना जाता है। लेकिन कई लोग इसका इस्तेमाल सब्जी बनाने में भी करते हैं। दाद में विटामिन बी और सी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो आपके शरीर से निर्जलीकरण को खत्म करने में मदद करता है। साथ ही यह शरीर को ऊर्जा से भर देता है और मधुमेह जैसी बीमारियों से दूर रखता है।

दूध में भरपूर मात्रा में पानी होता है। दूध कब्ज और गैस जैसी पेट की समस्याओं से भी बचाता है। इसके अलावा, दूध का रस मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। आप दूधिया सब्जी या इसकी खीर खा सकते हैं या नवरात्रि पर इसका रस या जूस बना सकते हैं। ।

Related News