इंटरनेट डेस्क। आज के समय में हर कोई बालों से जुड़ी किसी ना किसी समस्या से परेशान है। अपने बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट तथा महंगे महंगे ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं लेकिन फिर भी उन्हें बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने में मदद नहीं मिल पाती। बाल से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप त्रिफला का इस्तेमाल कर सकते हैं। त्रिफला का निर्माण आंवला, बहेड़ा और हरड़ को मिलाकर किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार त्रिफला का उपयोग कई बीमारियों से लेकर आपकी स्किन और बालों के लिए भी किया जाता है। त्रिफला का सही तरीके से इस्तेमाल करके बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। अगर आप भी बरसात के मौसम में बालों से जुड़ी कई समस्याओं से परेशान हैं तो इस लेख के माध्यम से जानिए त्रिफला से मिलने वाले फायदे और इसे इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में। आइए जानते हैं विस्तार से -

* बालों को शाइनी बनाने के लिए इस तरह करें त्रिफला पाउडर का इस्तेमाल :

बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ आप अपने बालों को चमकदार बनाने के लिए त्रिफला पाउडर का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आप त्रिफला पाउडर को मेहंदी में मिलाकर बालों में लगा सकती है। अगर आप इसका पूरा लाभ लेना चाहती हैं तो इसके लिए आप मेहंदी की पत्तियों को पीसकर जिसमें त्रिफला पाउडर मिलाएं फिर इसे बालों में लगाएं। इसके बाद बालों में अच्छे तेल की मालिश करें। दो घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। बालों को धोने के बाद उन्हें गर्म तो होलिया में कुछ देर के लिए लपेटकर छोड़ दे।

* डैंड्रफ की समस्या को नियंत्रित करने के लिए इस तरह करे त्रिफला का इस्तेमाल :

आप अपने बालों में होने वाले डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए त्रिफला पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए आप सबसे पहले एक कप में त्रिफला पाउडर डालकर इसमें पानी मिलाकर इसे अच्छे से हो उबालें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे एक बर्तन में छान लें अब इस पानी से बालों की स्कैल्प में अच्छे से मसाज करें। कुछ समय इसे लगा हुआ ही छोड़ दें। फिर दूसरे दिन बालों को अच्छे से साधारण पानी से धो लें।

* त्रिफला पाउडर का इस्तेमाल बालों को सफेद होने से रोकने में करें मदद :

अगर आप समय से पहले अपने बालों को सफेद होने से रोकना चाहते हैं तो आप त्रिफला पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक लोहे की कढ़ाई में दो चम्मच त्रिफला पाउडर लेकर इस में पानी डालकर छोड़ दें। पानी आवश्यकतानुसार मिलाएं। जिससे पेस्ट अच्छी तरह भीग जाए। पेस्ट ज्यादा पतला भी ना हो और ज्यादा गाढ़ा भी ना हो। रात भर भीगा रहने के बाद इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं।

Related News