भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सभी बैंक ग्राहकों से कुछ चुनिंदा नंबरों से कॉल रिसीव ना करने का आग्रह किया है जो कथित तौर पर फ़िशिंग घोटाले में शामिल हैं।

इसके अलावा, सार्वजनिक ऋणदाता ने ग्राहकों से केवाईसी अपडेट के लिए किसी भी फ़िशिंग लिंक पर क्लिक न करने का अनुरोध किया है।

ऑनलाइन घोटाले और धोखाधड़ी के मामले इन दिनों काफी आम हो गए हैं। इन धोखाधड़ी को ध्यान में रखते हुए, एसबीआई ने अपने ग्राहकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं।

बैंक ने हाल ही में अपने ग्राहकों को संभावित धोखाधड़ी के बारे में चेतावनी देने के लिए माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर का सहारा लिया। बैंक ने ट्वीट किया, "इन नंबरों से न जुड़ें और केवाईसी अपडेट के लिए फ़िशिंग लिंक पर क्लिक न करें क्योंकि वे एसबीआई से जुड़े नहीं हैं।"

इसके साथ, बैंक ने दो फोन नंबर साझा किए जो इस तरह के फ़िशिंग स्कैम में शामिल होने के लिए जाने जाते हैं। बैंक ने ट्वीट किया- “एसबीआई ग्राहकों को दो नंबरों से कॉल आ रहे हैं। -+91-8294710946 और +91-7362951973 जो उन्हें केवाईसी अपडेट के लिए फ़िशिंग लिंक पर क्लिक करने के लिए कह रहे हैं। सभी एसबीआई ग्राहकों से अनुरोध है कि वे ऐसे किसी भी फ़िशिंग/संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें।"

जब से देश में कोविड-19 महामारी आई है, तब से बैंकिंग धोखाधड़ी की संख्या में खतरनाक वृद्धि देखी गई है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में बैंकों ने अप्रैल और सितंबर 2021 के बीच कुल 4,071 धोखाधड़ी के मामले दर्ज किए हैं।

ग्राहकों को बेवकूफ बनाने और उनकी कमाई को हथियाने के लिए जालसाज नए-नए तरीके ईजाद कर रहे हैं। इसके चलते एसबीआई ने ग्राहकों से आग्रह किया है कि अगर उन्हें कोई फ़िशिंग कॉल या ईमेल प्राप्त होता है तो वे रिपोर्ट करें।

बैंक ने अपने ग्राहकों को एक ईमेल भी भेजा, जिसमें लिखा था, "यदि किसी ग्राहक को फ़िशिंग ईमेल प्राप्त होता है, तो वह ऐसे मामलों की रिपोर्ट रिपोर्ट.phishing@sbi.co.in पर बैंक को कर सकता है।"

यदि आप अपने बैंक खाते से संबंधित कुछ भी संदिग्ध पाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप तुरंत बैंक को रिपोर्ट करें। एसबीआई समय पर अपने ग्राहकों को चल रही धोखाधड़ी के बारे में चेतावनी देता है।

Related News