कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ता जा रहा है. आप सभी इस बात से वाकिफ ही होंगे कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए तरह-तरह के घरेलू नुस्खे अपनाए गए. नई मतलब तीसरी लहर के दौरान भी इम्युनिटी मजबूत करने और मास्क पहनने की बात कही जा रही है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं वह काढ़ा जिसे आप बनाकर पी सकते हैं और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर सकते हैं।

काढ़ा कैसे बनाते हैं? -बता दे की, किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत जरूरी है। ऐसे में इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस से परेशान है. हर जगह इन दिनों इस बात पर ही काम हो रहा है कि इस वायरस से कैसे निजात पाई जा सकती है. इसके अलावा इससे लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करने पर भी जोर दिया जा रहा है। इस समय हर व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखने के लिए काढ़े का प्रयोग किया जा रहा है। इस काढ़े से सर्दी, खांसी और गले में खराश जैसी समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है.

काढ़ा बनाने की सामग्री- पीपल, सोंठ, काली मिर्च, तुलसी के पत्ते और 1 लीटर पानी।

काढ़ा कैसे बनाते हैं? - सबसे पहले पीपल, सोंठ और काली मिर्च को बराबर मात्रा में लेकर पीसकर त्रिकटु के चूर्ण को 3-4 तुलसी के पत्तों के साथ 1 लीटर पानी में उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो लगभग 1-1 कप गुनगुने काढ़े को दिन में 3 से 4 बार पिएं।

जानिए कितना फायदेमंद है - किसी भी बीमारी से निपटने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बेहद जरूरी है और यह काढ़ा इसमें काफी मदद कर सकता है. जी हां, इस काढ़े को बनाने में पीपल, सोंठ और काली मिर्च का इस्तेमाल किया गया है। आपको बता दें कि पीपल की छाल और पत्तियों के कई फायदे होते हैं।

पीपल का उपयोग पेट दर्द और चेहरे पर निशान को कम करने के लिए भी किया जाता है। जिसके साथ ही इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करते हैं। जिसके साथ ही अगर सोंठ की बात करें तो अदरक ठीक से सूख जाने पर यह सोंठ बन जाता है। वहीं इस काढ़े में सोंठ का भी प्रयोग किया गया है। एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। इसे रोगाणुरोधी चिकित्सा कहा जा सकता है।

Related News