लद्दाख अपने आप में बेहद ही खूबसूरत जगह है। यहाँ पर दूर-दूर तक फैली हरियाली, बर्फ से ढके पहाड़ और प्राकृतिक दृश्य मन मोहने वाले होते है। अगर आप भी लद्दाख जाने के बारे में सोच रहे हैं तो कुछ ऐसी बातें हैं जो आपको हमेशा ध्यान रखनी चाहिए और इन्ही के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

- अगर आप पहली बार लद्दाख जा रहे हैं तो पहुंचते ही बाहर घूमने न निकलें। ज्यादा ऊंचाई के कारण कई बार लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है। इसलिए एक दिन रेस्ट करने के बाद ही बाहर जाएं। अगर आपको सांस लेने में ज्यादा तकलीफ है तो ऑक्सीजन सिलेंडर ले लें।

- लद्दाख ट्रिप में मौसम के हिसाब से गर्म कपड़े रखना ना भूलें। मोटी जैकेट के अलावा कई लेयर के कपड़े सर्दी से बचने में ज्यादा कारगर होते हैं।

- अगर आप पहली बार लद्दाख आए हैं तो स्थानीय फूड थुकपा और जौं से बनने वाली बियर चांग को पीने से बचें।

- अगर आप पैसे बचाना चाहते हैं तो आप शेयर टैक्सी कर सकते हैं जो स्थानीय टैक्सी स्टैंड से मिल जाएगी।

- लद्दाख नो प्लास्टिक जोन है इसलिए यहां प्लास्टिक का प्रयोग करना पूरी तरह से बैन है प्लास्टिक बोतल को यहां बने इकोलॉजिकल सेंटर में 7 रुपए में भरवाई जा सकती है आपको इन्हे कहीं भी फेंकना नहीं है।

- यहां पब्लिक प्लेस और कैब के अंदर स्मोकिंग अपराध है आप ऐसा करने से बचें तो ज्यादा अच्छा रहेगा वरना ड्राइवर भी आपको नम्रता से टोक सकता है।

- लद्दाख का मौसम मिनटों में बदलता है बाहर देखने पर आपको गर्म मौसम लगेगा लेकिन एकदम से ही सर्द हवाएं चलने लगेंगी। अगर आपको ज़्यादा ठंड लगती है या आप ठंडे मौसम के आदी नहीं हैं तो अपने शरीर को ठंडे मौसम के अनुकूल बनाने के लिए लेह में एक दिन रुकें।

Related News