अगर आप भी बालों का झड़ना, जीवन का झड़ना, तेजी से टूटना जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं? अमरूद के पत्तों की मदद से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। आपने अब तक अमरूद खाने के कई फायदे सुने होंगे लेकिन इसके पत्ते भी बहुत फायदेमंद होते हैं। अमरूद के पत्तों की मदद से आप बालों के झड़ने की समस्या को आसानी से रोक सकते हैं।

अमरूद के पत्तों में कई औषधीय गुण होते हैं जो न केवल आपके शरीर के लिए बल्कि आपके बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करना हो या वजन कम करना हो, अमरूद के पत्ते उन सभी के लिए रामबाण हैं। इतना ही नहीं अमरूद के पत्ते बालों का झड़ना कम करते हैं और बालों का झड़ना भी बंद करते हैं।

अमरूद के पत्तों में कई पोषक तत्व होते हैं। यह एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भी भरपूर होता है, जो बालों को खूबसूरत बनाता है और उनकी ग्रोथ को भी बढ़ावा देता है। बालों के लिए अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल करने से बाल मुलायम, चिकने और चमकदार बनते हैं। उन पत्तों में 'विटामिन सी' होने से बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाती है। आइए जानते हैं अमरूद के पत्तों का सही इस्तेमाल कैसे करें।

अगर आप बालों का झड़ना कम करने के लिए अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले एक कटोरी में एक लीटर पानी लें। इसे कम से कम 20 मिनट तक उबलने दें। फिर इसमें अमरूद के पत्ते डाल दें। इस मिश्रण को ठंडा होने दें। फिर उस पानी को एक बोतल में भर लें। अपने बालों को शैंपू करने से कुछ घंटे पहले अमरूद के पत्तों से तैयार पानी को अपने हाथों पर लें और इसे अपने बालों की जड़ों पर लगाएं।

Related News