वायु प्रदूषण आम बात बन चुकी दिल्ली में स्थित वायु प्रदूषण का कहर है साथ ही साथ अक्सर आप घर से बाहर निकलते हैं तो आप अक्सर वायु प्रदूषण की चपेट में आते हैं जिसके चलते आपकी आंखे अक्सर लाल हो जाती है और आंखों से पानी भी निकलने लगता है ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी आंखों का ख्याल रखें इसलिए आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं।

वायु प्रदूषण आपकी आंखों पर भी प्रभाव डालती है अगर आप वायु प्रदूषण या धूल मिट्टी की चपेट में आते हैं और वह धूल मिट्टी आंखों में जाते हैं तो आंखों पर इसका प्रभाव पड़ता है और आप आज संबंधित बीमारी का शिकार भी हो सकते हैं अगर आप वायु प्रदूषण के शिकार होते हैं तो आंखों में जलन दर्द आंखों का लाल होना आंखों में सूजन सूजन और खुजली के समस्या हो सकती है।

कैसे करे आखों का बचाव
दिन के समय आप घर से ज्यादा बाहर न निकले जब सुबह प्रदूषण कम हो तो आप बाहर जा सकते हैं आप अपने हाथों को बार-बार धोते रहे कई बार आप अपने हाथ को आंखों पर टच करते हैं इससे आपके आंखों को छूने से आपको परेशानी हो सकती है।

आंखों के लिए आप हमेशा संतुलित आहार का सेवन करें जो आपकी आंखों को फायदा दे आहार में आप हरे पत्तेदार सब्जियां गाजर पालक बादाम अखरोट जामुन खा सकते हैं। अगर आप घर से बाहर निकले तो आप चश्मा लगाकर निकल सकते हैं जिससे आपकी आंखों को आराम रहेगा अगर आपकी आंखों में कोई समस्या है तो आप बार-बार अपनी आंखे ना मले आंखों को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी है कि आप कम से कम मोबाइल को कंप्यूटर का उपयोग करें ऐसे में आपकी आंखों पर जोर पड़ता और आखें खराब हो सकती है।

Related News