दूध पीने से हमें ऊर्जा मिलती है। यही नहीं, दूध सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। दूध विटामिन ए, डी, बायोटिन और प्रोटीन से भरपूर होता है। त्वचा बेजान और शुष्क दिखती है, खासकर गर्मियों में। इस मौसम में त्वचा को हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज रखने के लिए कच्चे दूध से बेहतर कुछ नहीं है। सूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आप कच्चे दूध का उपयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं। त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप कच्चे दूध का उपयोग कर सकते हैं।

स्किन ब्यूटी के लिए इन चीज़ों के साथ इस्तेमाल करें कच्चा दूध | NewsTrack  Hindi 1

आइए जानते हैं कच्चा दूध हमारी त्वचा और बालों के लिए कितना फायदेमंद होता है। कच्चा दूध न केवल सफाई करता है बल्कि त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद करता है। दूसरी ओर, हल्दी, एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो त्वचा को चमकदार बनाए रखने के साथ-साथ चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने का काम करता है। त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए दूध और हल्दी का पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से लगभग 5 से 7 मिनट तक मसाज करें।

फिर ठंडे पानी से धो लें। बेहतर परिणामों के लिए इस पेस्ट को सप्ताह में दो बार लगाएं। शहद आपकी त्वचा की समस्याओं के लिए रामबाण है। अगर आपकी त्वचा सूखी या संवेदनशील है, तो इन दोनों चीजों का पेस्ट लगाएं। इसके लिए आपको 2 चम्मच कच्चे दूध में एक चम्मच शहद मिलाना होगा। इस लोशन को चेहरे पर लगाएं। लगभग 10 से 15 मिनट के बाद अपना चेहरा धो लें।

चेहरे पर Instant Glow लाएगा दूध-ब्रेड से बना फेस पैक - bread and milk face  pack for instant glow-mobile

आप इस पेस्ट को न केवल त्वचा पर बल्कि बालों पर भी लगा सकते हैं। बालों में लगाने के बाद प्राकृतिक शैम्पू से धो लें। गाजर में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। एक बर्तन में 2 से 3 चम्मच कच्चा दूध, एक चम्मच दही और 2 से 3 चम्मच गाजर का रस मिलाएं। इस पेस्ट को पेस्ट पर लगाएं और लगभग 10 से 15 मिनट के बाद साफ पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है।

Related News