हर मां-बाप आजकल अपने बच्चे को बड़ा इंसान बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं, मगर उससे भी ज्यादा जरूरी है बच्चे की सेहत का ख्याल। यदि बच्चा स्वस्थ है तो वह जीवन के बड़े से बड़े लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है। जिसके लिए हेल्थ इंश्योरेंस कवर लेना बेहद जरूरी है। बता दें कि, लंबे समय में यह कदम काफी मददगार साबित हो सकता है।

न्यूनतम आयु क्या है

बता दें कि, नवजात के स्वास्थ्य को लेकर बड़ा खतरा है। ज्यादातर बीमा कंपनियां 90 दिनों के बाद बीमा कवर प्रदान करती हैं। मैटरनिटी इंश्योरेंस में 90 दिन तक के बच्चे को कवर में शामिल किया जा सकता है। बच्चे के जन्म के साथ-साथ बीमा कवर भी देती हैं। आपके पास कई विकल्प मौजूद हैं। आप वह चुन सकते हैं जो आपको बेहतर लगे। मगर इस पर कोई भी अंतिम फैसला लेने से पहले अलग-अलग कंपनियों के प्लान का विश्लेषण कर लें।

किस तरह की पॉलिसी खरीदनी है

ज्यादातर लोगों के पास आजकल पहले से ही स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी है। जिसके लिए नियमित अंतराल पर प्रीमियम जमा करना होता है। जिसके बाद इस पॉलिसी का नवीनीकरण किया जाता है। घर में कोई नया मेहमान आए तो जब भी आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का नवीनीकरण कराएं तो उसमें बच्चे का हेल्थ कवर जरूर शामिल करें।

प्रक्रिया क्या है

आपको निर्धारित आवेदन फॉर्म में बच्चे का विवरण अपनी बीमा कंपनी को देना होगा। जिसके साथ ही बच्चे से जुड़े कुछ जरूरी दस्तावेज भी जमा करने होंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, प्रीमियम की देय तिथि से पहले कंपनी को इसके बारे में सूचित करें। अगर आप सालाना प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो आपको प्रीमियम देय तिथि से एक महीने पहले कंपनी को इसे मेल करना होगा। आप उनके टोल फ्री नंबर पर कॉल करके बता सकते हैं कि आप अपनी पॉलिसी में अपने बच्चे का नाम जोड़ना चाहते हैं। समय पर जानकारी देकर आप यह सुनिश्चित कर पाएंगे कि बच्चे का नाम पॉलिसी में शामिल है।

Related News