स्वप्न शास्त्र पूरी तरह से सपनों पर आधारित है। इस शास्त्र में अलग-अलग लोगों के सपनों का अध्ययन कर यह निष्कर्ष निकाला गया है कि लोगों को इन सपनों के माध्यम से किस प्रकार के फलों की प्राप्ति हुई है। स्वप्न शास्त्र में ऐसे सपनों के बारे में भी बताया गया है जिनके माध्यम से किसी व्यक्ति की आर्थिक तंगी दूर हो सकती है।

ऐसी मान्यता है कि अगर कोई व्यक्ति सपने में घोड़ा बांधता है तो इस सपने के प्रभाव को आर्थिक तंगी दूर करने वाला माना जाता है। कहते हैं कि इस सपने के फल से सारे दुख-तकलीफ दूर हो जाते हैं और दरिद्रता का नाश हो जाता है।

कहते हैं कि अगर कोई व्यक्ति स्वयं को पानी में तैरता हुआ देखता है तो इस सपने के प्रभाव से उस व्यक्ति के जीवन की आर्थिक परेशानियां दूर हो सकती हैं। शास्त्र कहता है कि पानी में डूबना जितना अधिक नकारात्मक फलदायक है।

बताया जाता है कि सपने में लाल फूलों में बैठी देवी लक्ष्मी के दर्शन करने से आर्थिक स्थिति पूरी तरह से बदल जाती है। देवी लक्ष्मी को धन प्रदान करने वाली देवी के रूप में पूजा जाता है। ऐसे में सपने में उनके लाल फूलों पर बैठे हुए दर्शन करना शुभ फल प्रदान करने वाला माना जाता है।


Related News