चेहरे के अनचाहे बाल इंसान की पर्सनैलिटी खराब कर देते हैं। अनचाहे बालों को हटाना बहुत जरूरी है। अगर आप इन अनचाहे बालों को नहीं हटाते हैं तो चेहरा खराब दिखता है और आपकी पर्सनालिटी भी खराब होती है। इसके लिए चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने की जरूरत होती है। बहुत से लोगों के चेहरे पर अतिरिक्त बाल होते हैं जिससे वे पार्लर जाते हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के उपचार करते हैं। लेकिन कई महिलाओं की त्वचा बेहद संवेदनशील होती है जो त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है। तो जानिए इन घरेलू नुस्खों के बारे में जो आपके अनचाहे बालों को दूर कर देंगे।

बेसन का मतलब होता है बेसन। बेसन आपके चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने का काम करता है। इसके लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच बेसन लें और उसमें आधी से भी कम फिटकरी लें। फिर इस मिश्रण में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। ध्यान रहे कि पेस्ट ज्यादा पतला ना हो। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट तक मसाज करें। ऐसा करने से चेहरे के अनचाहे बाल दूर हो जाते हैं और आपका चेहरा साफ हो जाता है।

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए यह स्क्रब सबसे अच्छा है। यह स्क्रब त्वचा को साफ करने का भी काम करता है। केला सेहत और त्वचा के लिए सबसे अच्छा होता है। इस स्क्रब को बनाने के लिए सबसे पहले एक केले को मैश कर लें और उसमें दो चम्मच ओटमील मिलाएं।

फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक मसाज करें। आपको यह केला कच्चा नहीं बल्कि पका लेना है। फिर इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक लगाएं और फिर अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। इस स्क्रब को आपको हफ्ते में तीन बार लगाना है। यह स्क्रब आपके चेहरे से मुंहासे भी दूर करता है। यह पेस्ट कुछ ही हफ्तों में आपके अनचाहे बालों से छुटकारा दिला देगा।

Related News