प्राचीन मिस्र की रानी क्लियोपेट्रा अपनी सुंदरता के लिए जानी जाती थी। रानी क्लियोपेट्रा दूध और शहद में नहाती थी। दूध और शहद को प्राकृतिक और उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र के रूप में जाना जाता है। शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो चेहरे पर मुंहासों की समस्या को खत्म करने में मदद करता है। कच्चा दूध कॉम्प्लेक्शन को रोशन करने में मदद करता है।

ठंड के दिनों में त्वचा की विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। अन्यथा त्वचा शुष्क हो सकती है। इस क्षति को रोकने के लिए दूध और शहद को आपकी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल किया जाना चाहिए। दूध-शहद से फेस वॉश, फेस पैक और फेस स्क्रब कैसे बनाएं? आइए जानते हैं इस बारे में डिटेल्स।

फेस वॉश के रूप में दूध और शहद का उपयोग कैसे करें?

सबसे पहले, अपना चेहरा धो लें। गुनगुने पानी और आपके द्वारा उपलब्ध फेस वॉश का उपयोग करके अपना चेहरा धो लें। फिर चेहरे को धीरे से मुलायम और साफ तौलिये से पोंछ लें।


कैसे एक पेस्ट बनाने के लिए?

जैसे शहद और दूध का पेस्ट चिपचिपा होता है, एक कपड़े की मदद से बालों को बाँध लें।

सामग्री: एक बड़ा चम्मच कच्चा दूध, दो बड़े चम्मच शहद

एक कटोरे में दूध और शहद मिलाएं और एक पेस्ट बनाएं।


शहद और दूध के फायदे

शहद का उपयोग त्वचा के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में किया जाता है। इसके अलावा, शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं। जो पिंपल्स और मुंहासों के दाग की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। शहद का उपयोग त्वचा के विकारों जैसे एक्जिमा या सोरायसिस को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। लेकिन डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है। दूसरी ओर दूध चेहरे की त्वचा को मुलायम बनाता है और त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारने में मदद करता है।

पेस्ट लगाने की विधि

ब्रश या हाथ की मदद से पेस्ट को गर्दन और चेहरे पर लगाएं। इसके लिए आप रुई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पूरे चेहरे पर शहद लगाने के बाद, धीरे से मालिश करें।

Related News