देशभर में एवं दुनियाभर में लगातार मंकीपॉक्स के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसके अलावा इसे लेकर लगातार संदिग्ध मरीज भी सामने आ रहे हैं ।

वही आपको बता दें कि बीते हफ्ते इस मामले को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ द्वारा भी इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया था। अब खबर आ रही है कि केंद्र सरकार भी भारत में इसे लेकर सक्रिय नजर आ रही है और मंकीपॉक्स के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इसके लिए सरकार द्वारा एक टास्क फोर्स का गठन भी कर दिया गया है।

इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मिल रही जानकारी के अनुसार बताया गया है कि केंद्र सरकार ने इसे लेकर 15 टेस्टिंग सेंटर खोलने के बाद अब शीर्ष नौकरशाहों मेडिकल एक्सपर्ट्स के साथ मिलकर एक टास्क फोर्स का गठन किया है जिसका काम इस संक्रमण की रोकथाम एवं किस तरह से संक्रमण पर काबू पाया जाए और इस पर पूरी निगरानी रखना होगा।

इसके अलावा बताया जा रहा है कि समय समय पर उचित मात्रा में जानकारी एवं सभी मामलों को लेकर योजनाबद्ध तरीके से आगे की कार्रवाई को लेकर यह टास्क फोर्स का गठन किया गया है और यह सीधे प्रधानमंत्री कार्यालय से संपर्क में रहेंगे।

बता दें कि केरल से शुरू हुए मंकीपॉक्स के मामले के बाद बिहार उत्तर प्रदेश दिल्ली और राजस्थान में भी संदिग्ध मरीज सामने आ रहे हैं ।इस के अलावा आपको बता दें कि दिल्ली से भी एक पॉजिटिव मरीज सामने आया है।

Related News