अक्टूबर का महीना त्योहारों से भरा होता है। दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली, छठ पूजा और इस महीने के दौरान कई अन्य महत्वपूर्ण छुट्टियों के कारण अक्टूबर में बैंक कुल 21 दिनों के लिए बंद रहेंगे। प्रत्येक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार, साथ ही रविवार, नियमित अवकाश होते हैं जो इस श्रेणी के अंतर्गत आते हैं।

कई शहरों में बुधवार, 3 अक्टूबर से शुरू होकर पूरे सप्ताह बैंक बंद रहेंगे। अर्धवार्षिक रूप से बैंक खाते बंद होने के कारण 1 अक्टूबर को बैंक बंद रहे।

नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टियां, नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टियां और रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे, और बैंकों के खाते बंद करना तीन श्रेणियां हैं जिनमें भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने छुट्टियों को चिह्नित किया है।

3 अक्टूबर को बैंक अवकाश है क्योंकि आज दुर्गा पूजा (महा अष्टमी) है। निम्नलिखित शहरों में आज बैंक बंद होंगे; अगरतला, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, इंफाल, कोलकाता, पटना और रांची।

4 अक्टूबर को बैंक अवकाश भी होगा क्योंकि उस दिन दुर्गा पूजा, दशहरा (महा नवमी), आयुध पूजा और श्रीमंत शंकरदेव का जन्मोत्सव मनाया जाता है। अगरतला, भुवनेश्वर, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, कानपुर और कोच्चि में बैंक बंद रहेंगे।

5 अक्टूबर को दुर्गा पूजा, विजयादशमी और श्रीमंत शंकरदेव के जन्मोत्सव के लिए बैंक अवकाश रहेगा। इंफाल को छोड़कर भारत में सभी बैंक बंद रहेंगे।

6 अक्टूबर, दुर्गा पूजा (दसैन) के संबंध में एक बैंक अवकाश है। गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे।

7 अक्टूबर को बैंक की छुट्टी है। गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे।

8 अक्टूबर को बैंक अवकाश है क्योंकि यह दूसरा शनिवार है और मिलाद-ए-शरीफ/ईद-ए-मिलाद-उल-नबी (पैगंबर मुहम्मद का जन्मदिन) के कारण भोपाल, जम्मू, कोच्चि, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद हैं।

Related News