कोरोना का कहर अभी थमा नहीं है, लेकिन अब दुनिया के सामने इससे भी बड़ी महामारी का खतरा पैदा हो चुका है, वैज्ञानिकों का कहना है कि अमेजन के जंगलों में मिला एक वायरस अबतक की सबसे बड़ी महामारी लाने की ताकत रखता है।


ब्राजील के मानौस स्थित फेडरल यूनिवर्सिटी ऑफ अमेजोनास के बायोलॉजिस्ट मार्सेलो गोर्डो और उनकी टीम ने कूलर के अंदर से तीन पाइड टैमेरिन बंदरों की सड़ी हुई लाश बरामद की थी, जिसे फियोक्रूज अमेजोनिया बायोबैंक भेज दिया गया था, यहां जीव विज्ञानी अलेसांड्रा नावा ने बंदरों के सैंपल से पैरासिटिक वॉर्म्स, वायरस और अन्य संक्रामक एजेंट्स की खोज की,

अलेसांड्रा ने बताया कि मानौस और ब्राजील में एक खतरा मंडरा रहा है योडा-फेस्ड पाइड टैमेरिन बंदर से. ये बंदर पूरे ब्राजील में पाया जाता है, इसी प्रजाति के बंदर से ये वायरस मिला है, जो बेहद संक्रामक है। ये वायरस कोरोना महामारी से भी खतरनाक महामारी लाने की ताकत रखता है।

साइंस जर्नल के मुताबिक, अलेसांड्रा और उनकी टीम एक और वायरस को लेकर चिंतित हैं. इस वायरस का नाम है मायारो वायरस (Mayaro Virus). यह वायरस अब तेजी से दक्षिण अमेरिकी देशों में फैल रहा है,इसके संक्रमण से फ्लू जैसे लक्षण दिखते हैं। सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि अगर किसी इंसान को संक्रमित करता है तो डॉक्टर यह पता करने में परेशान हो जाएंगे कि यह मायारो वायरस है, या मरीज को चिकनगुनिया या डेंगू हुआ है। क्योंकि ये वायरस लगातार शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को धोखा देता है।

Related News