वैसे तो सभी ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं। यूरिक एसिड में कुछ ड्राई फ्रूट्स बेहद काम के होते हैं। लेकिन जिन लोगों को यूरिक एसिड का दर्द होता है उनके लिए चुनिंदा ड्राई फ्रूट्स बेहद काम के साबित होते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि कौन-कौन से ड्राई फ्रूट्स है जिनका सेवन करने से यूरिक एसिड की समस्या से राहत पाई जा सकती है । आइए जानते है इन ड्राई फ्रूट्स के बारे में -

1. काजू के सेवन से भी मिलेगी राहत :

काजू में भी पोटेशियम, विटामिन सी और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व मौजूद हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल में मददगार होते हैं. ऐसे लोग जिन बहुत अधिक दर्द होता है वह इसको अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

2. अखरोट के सेवन से भी मिलेगा फायदा :

अखरोट को सुपरफूड माना जाता है. दरअसल, इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और पॉली अनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है, जो आपकी ब़डी से से यूरिक एसिड बाहर निकालने में सहायता करता है।

3. बादाम से भी दर्द होगा कम :

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए बादाम का सेवन करना चाहिए, इससे आपको आराम मिलेगा दरअसल, इस ड्राई फ्रूट्स में कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन के, प्रोटीन और जिंक पाए जाते हैं. ऐसे में इसे रोजाना सेवन करना ज्यादा लाभाकरी होगा. इसको खान से जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या में आराम मिलता है।

Related News