ठंड के मौसम में कई तरह की बीमारियों के पनपने का खतरा रहता है। मौसम में आप खुद को तरोताजा रखने के लिए तरह-तरह की रोटियां खा सकते हैं. आज हम आपको उस आटे के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे रोटियां बन जाएंगी जो आपकी सेहत को बेहतर बनाएगी।

बाजरे का आटा: आटा प्रोटीन से भरपूर होने के साथ-साथ बहुत गर्म भी होता है। वहीं, मांसपेशियों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए इसे बहुत अच्छा माना जाता है। जिन लोगों को बहुत ज्यादा ठंड लगती है, उन्हें जोड़ों या पीठ में दर्द, अस्थमा की समस्या है, उन्हें सर्दियों में बाजरे के आटे का सेवन करना चाहिए. यह फाइबर से भरपूर होता है और पचने में आसान होता है।

रागी का आटा : कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम, आयरन, फाइबर से भरपूर रागी का प्रभाव बहुत ही गर्म होता है, जिसके कारण इसका सेवन सर्दियों में किया जाता है। पहाड़ी इलाकों में सर्दी के असर से बचने के लिए कई लोग इस आटे से बनी रोटियां खाते हैं. यह वजन कम करने में सहायक है और शरीर को एनीमिया से बचाता है। जिसके अलावा यह मधुमेह के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है।

ज्वार का आटा: ज्वार का आटा प्रोटीन, विटामिन बी, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और शरीर को गर्मी प्रदान करता है। वहीं अस्थमा, डायबिटीज आदि से पीड़ित लोगों के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है।

मक्के का आटा : सर्दियों में मक्के के आटे की रोटी भी बहुत फायदेमंद होती है. कॉर्नफ्लोर में फाइबर, विटामिन ए, बी, , मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह ग्लूटेन फ्री होता है।

कुट्टू का आटा : कुट्टू का आटा बहुत फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों में इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि यह गर्म भी होता है. यह प्रोटीन, वसा, कार्ब्स, फाइबर, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन बी 2, राइबोफ्लेविन और नियासिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

Related News