भारत में त्वचा संबंधी सबसे आम समस्याओं में से एक त्वचा की झाइयां हैं। इसमें त्‍वचा पर काले पैचेज जैसे दिखाई देने लगते हैं जो चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ आयुर्वेदिक घरेलू नुस्‍खे लेकर आए हैं जिन्‍हें इस्‍तेमाल करके आप प्रभावी रूप से झाइयों की समस्या को कंट्रोल कर सकती हैं।

हल्दी
हर भारतीय घर में स्किन केयर में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। झाइयों से बचने के लिए भी आप इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए 1/2 चम्मच हल्दी को दही और बेसन के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसे फेस पैक के रूप में त्वचा पर लगाएं और गुनगुने पानी से साफ कर लें।

टमाटर का पेस्ट
टमाटर का पेस्ट लाइकोपीन में समृद्ध है जो त्वचा को सन डैमेज से बचाता है। टमाटर के रस को 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगाएं और फिर हल्के धब्बों और त्वचा के रंग को हल्का करने के लिए गुनगुने पानी से धो लें।

मसूर दाल
मसूर दाल एक ऐसी चीज है जो हर भारतीय किचन में आसानी से मिल जाती है। मसूर दाल का फेस मास्क झाइयों का बहुत अच्‍छा और फेमस इलाज है। एक कटोरी पानी में 50 ग्राम लाल मसूर को रात भर भिगो दें। फिर सुबह ब्लेंडर का उपयोग करके पेस्ट बनाएं। 20 मिनट के लिए पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे ठंडे पानी से धो लें।

Related News