मानसून के दौरान नमी और पसीना अक्सर छिद्रों को तेल और गंदगी से भर देता है। इस दौरान त्वचा संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे मुंहासे और लालिमा आदि। ऐसे में त्वचा की विशेष देखभाल की जरूरत होती है। बारिश के मौसम में ग्लोइंग स्किन के लिए यहां कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं।

हल्दी- हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। इसमें करक्यूमिन होता है जो एक एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व है। यह सूजन से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह बेजान त्वचा से बचाता है। इसके लिए एक कप बेसन में लगभग आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। दूध / पानी डालें, मिलाएँ और एक चिकना पेस्ट बना लें। अब इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें और फिर से मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर दस मिनट के लिए लगाएं।

शहद - शहद एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है। यह त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। शहद के एंटी-बैक्टीरियल गुण इंफेक्शन को दूर करने में मदद करते हैं। यह दाग-धब्बों और फुंसियों को भी कम करता है। यह विरंजन गुणों के लिए एकदम सही है। यह पिगमेंट और दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आपको शहद को सीधे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाने की जरूरत है। इसके बाद शहद से कुछ मिनट तक मसाज करें और गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

जैतून का तेल - जैतून का तेल त्वचा के लिए एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। यह त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है। जैतून का तेल त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। ऐसा करने के लिए रात को सोने से पहले जैतून के तेल की कुछ बूंदें लें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब दो से तीन मिनट तक ऊपर की ओर मसाज करें। अब तौलिये को गुनगुने पानी में भिगो दें, अतिरिक्त पानी को निचोड़ कर अपने चेहरे और गर्दन पर लगभग एक मिनट के लिए रख दें।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।)

Related News