जैसलमेर में स्थित खाबा और कुलधरा गाँव का नाम आपने सुना होगा। यहाँ पर भूत होने का दावा किया जाता है। ये गाँव सुरंगो के ऊपर बसे हुए हैं। कहा जाता है कि यहाँ बहुत सा खजाना छुपा हुआ है।

इस खजाने को ढूंढने के लिए लोगों ने बहुत बार कोशिश की है। ये सुरंगे उत्तर में अफगानिस्तान तक जाती हैं और दक्षिण में हैदराबाद तक फैली हुई हैं।

कहा जाता है कि यहाँ पहले ब्राह्मण रहते थे जो अब इस जगह को छोड़ कर जा चुके हैं और ये जगह एक खंडहर में तब्दील हो गई है।

कौन थे ब्राह्मण, जिनके थे ये 84 गाँव

यहाँ पर पालीवाल समुदाय के लोग रहते थे और यहाँ पर उनके 84 गांव थे। . ये गाँव इतने वैज्ञानिक तरीकों से बसाए गये थे कि यहाँ इतनी गर्मी में भी, इनके घर ठन्डे ही रहते थे। उन्हें शास्त्रों और वास्तुशास्त्र का भी ज्ञान था जिसके आधार पर उन्होंने ये गाँव बसाया।

पाकिस्तान का हल्क कहलाता है 436 किलो वजनी ये शख्श, 1 दिन की डाइट जानकर दंग रह जाएंगे

एक ही रात में क्यों खाली हो गये ये गाँव

जैसलमेर के दीवान सालमसिंह की बुरी नजर पालीवालों की बेटी पर पड़ गयी। उसने कहा कि वह उनकी बेटी से शादी करना चाहता है इसलिए बेटी को उसे सौंप दिया जाए वरना वो सुबह इस गाँव पर हमला कर देगा। 84 गाँव के लोगों ने अपनी पंचायत में यह फैसला लिया कि अपनी लडकी वह दीवान को नहीं देंगे। इसके बाद रातों रात सभी यहाँ से गाँव छोड़ कर चले गए और उसके बाद यहाँ नहीं आए।

क्या वाकई में शाहजहां के अपनी ही बेटी जहांआरा के साथ थे संबंध, जानिए सच्चाई

उसके बाद से इस गाँव में कोई नहीं रहता जो भी यहाँ रहने आता है, उसके परिवार में किसी ना किसी की मौत जरूर हो जाती है।

यहाँ पर बहुत से लोगों ने खजाना ढूढ़ने की कोशिश की है लेकिन जो भी यहाँ इस उद्देश्य से आया वो दुबारा किसी को नहीं दिख पाया है। खुद सरकार भी यह काम नहीं कर पा रही है।

Related News