हमें हमारे आसपास के लोगों द्वारा और इंटरनेट एवं व्हाट्सएप के जरिए कई ऐसी चीजों के बारे में जानकारी मिलती है जिसके जरिए हमें यह बताया जाता है कि हम अपनी त्वचा पर निखार ला सकते हैं लेकिन इन सब का हमारे चेहरे पर कई बार नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिनका हमारे चेहरे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

अगर आप नींबू को अपने चेहरे पर अपना निखार सुधारने के लिए लगाते हैं तो बता दें कि नींबू विटामिन सी का एक और बहुत ही महत्वपूर्ण सोच माना जाता है लेकिन त्वचा के जानकारों का कहना है कि इस स्क्रीन पर से डायरेक्ट नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे होने वाले रिएक्शन आपको नकारात्मक प्रभाव दे सकते हैं।

आटा आपके पूजन का एक महत्वपूर्ण तत्व है लेकिन अगर आप इसे अपने चेहरे पर लगाते हैं तो इससे आपके चेहरे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं बताया जाता है कि किए हैं बेसन और चावल का आटा चेहरे पर लगाया जा सकता है लेकिन मैदे का आटा आप को नुकसान पहुंचा सकता है और आपकी स्किन पर रैशेज एवं लालपन पैदा हो सकता है।

मसाले भारतीय भोजन का एक महत्वपूर्ण अंग होते हैं हल्दी आपके चेहरे पर बहुत अच्छा निखार लेकर आती है लेकिन कई लोग अन्य मसालों को भी अपने चेहरे पर लगा लेते हैं जैसे धनिया आदि ऐसे में आपके चेहरे पर इसके नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं।

आप सब भी इन सभी बातों का ध्यान रखें और अपने चेहरे पर किसी भी प्रकार के नकारात्मक प्रभाव होने से अपने आप को बचाना।

Related News