प्रेग्नेंसी टिप्स के दौरान कई बार खास देखभाल करने के बाद भी कई ऐसे बच्चे होते हैं जिनका जन्म समय से पहले हो जाता है। इससे 36वें हफ्ते में बच्चे पैदा होते हैं और इन्हें प्रीमैच्योर बेबी कहा जाता है। सामान्य रूप से पैदा होने वाले बच्चों की तुलना में इनका अधिक ध्यान रखा जाता है। समय से पहले शिशु की देखभाल: बच्चे के जन्म के बाद उसे जरूरत के हिसाब से कुछ दिनों के लिए नर्सरी या आईसीयू में रखना जरूरी है। शरीर के कुछ अंगों का विकास ठीक से नहीं हो पाता है, इस कारण इन पर विशेष ध्यान देना पड़ता है।

समय से पहले जन्म लेने वाले बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला काफी कमजोर हो सकता है। कहा जाता है कि ऐसे बच्चों में एंटीबॉडी की कमी होती है और इसी वजह से वे जल्दी ही संक्रमण का शिकार हो जाते हैं। अब आज हम आपको इन बच्चों के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए अपनाए जाने वाले टिप्स बताने जा रहे हैं।

पोषण पर ध्यान- नवजात को सीधे खाना-पीना नहीं दिया जा सकता। जिसके लिए मां को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है। हां, और मां को ऐसी चीजें खानी चाहिए जो पोषण से भरपूर हों। 6 महीने के बाद बच्चे को कुछ ऐसी चीजें दी जा सकती हैं जिनमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में उपलब्ध हों।

संक्रमण से बचाव- बच्चों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और इस वजह से संक्रमण बहुत जल्दी अपनी चपेट में ले लेता है. ऐसे में नवजात शिशु को अस्पताल से घर लाने के बाद साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना जरूरी है।

रोजाना मालिश करें- अगर समय से पहले बच्चे की रोजाना ठीक से मालिश की जाए तो वह अपने इम्यून सिस्टम को रिपेयर करने लगता है। दरअसल, विशेषज्ञों के अनुसार बच्चे की ठीक से मालिश करने से बच्चे के सभी अंगों का ठीक से और तेजी से विकास होने लगता है। इसके लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Related News