- एलोवेरा त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। यह त्वचा की कई समस्याओं के लिए एक अच्छा प्राकृतिक उपचार है और त्वचा को पोषण भी प्रदान करता है।

अगर महिलाओं में समय से पहले उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाई दें तो एलोवेरा का इस्तेमाल शुरू करना फायदेमंद होता है। एलोवेरा का इस्तेमाल करते समय डॉक्टर की सलाह जरूर लें। साथ ही पहले एलोवेरा को हाथ पर टेस्ट कर लें।

झुर्रियों

एलोवेरा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह त्वचा पर झुर्रियों को साफ करने का काम करता है। यह एक प्राकृतिक उत्कृष्ट एंटी-एजिंग उत्पाद है। बढ़ती उम्र के असर को कम करने के लिए एलोवेरा का रस निकालकर उसमें जैतून के तेल को मिलाकर चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं। 20 मिनट बाद अपना चेहरा धो लें: नियमित रूप से लगाने से त्वचा जवां दिखती है।
सुंदरता की चमक

एलोवेरा एक बेहतरीन क्लींजर का काम करता है। यह त्वचा की ऊपरी परत से गंदगी और मृत त्वचा को हटाता है। ताकि त्वचा साफ महसूस हो। अगर एलोवेरा जेल नहीं है तो एलोवेरा का एक डंठल लें, उसे आधा काट लें और उसके कोर का इस्तेमाल करें।

मुँहासे में उपयोगी

एलोवेरा में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। जो मुंहासों को दूर करने में उपयोगी है। मुंहासों पर बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन की समस्या न हो तो यह उपाय कारगर है। इसका जेल मुंहासों पर लगाने से आराम मिलता है। एलोवेरा के पत्तों के रस को चेहरे पर लगाएं। फिर बर्फ से मसाज करें और चेहरा धो लें। इसे नियमित रूप से करने से मुंहासों का खतरा कम हो जाता है।

त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए

एलोवेरा त्वचा को पोषण देने का काम करता है। यह बहुत अच्छा मॉइस्चराइजर है। यह किसी भी प्रकार की त्वचा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है एलोवेरा को मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए रात को सोने से पहले एलोवेरा के पत्तों का रस निकाल लें और नियमित रूप से हल्के हाथों से त्वचा पर मालिश करें।

दाग धब्बे हटाता है

एलोवेरा जेल को त्वचा के दाग-धब्बों पर हल्का करने के लिए लगाया जाता है और इसके नियमित इस्तेमाल से दाग-धब्बे लंबे समय तक दूर होते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद

एलोवेरा बालों के साथ-साथ त्वचा की भी देखभाल करता है। यह बालों की नमी को बरकरार रखने के साथ-साथ बालों को पोषण भी देता है। इसमें विटामिन ए, सी, ई, बी12, फोलिक एसिड और अन्य गुण होते हैं।

गर्भावस्था के दौरान

गर्भावस्था के दौरान पेट पर खरोंच के निशान को हल्का करने के लिए एलोवेरा के रस में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स पर हल्के से लगाएं। 15-20 मिनट बाद धो लें। इस नुस्खे को नियमित रूप से करने से स्ट्रेच मार्क्स दूर हो जाते हैं।

सनबर्न को दूर करता है

अगर सूरज की तेज किरणों से त्वचा जल गई है तो एलोवेरा के पत्तों के रस को चेहरे पर लगाने से इससे राहत मिलती है। सूखने के बाद अपने चेहरे को ताजे पानी से धो लें। इससे थोड़ा सा नींबू का रस भी प्राप्त किया जा सकता है। इसे नियमित रूप से करने से त्वचा मुलायम और चमकदार बनेगी।

Related News