जब भी आप दुनिया के 7 अजूबों का जिक्र करते हैं, तो ताजमहल का नाम सबसे पहले आता है, जो इस दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक है, इसका निर्माण मुगल साम्राज्य के शासक शाहजहां, उसकी मां, मुमताज और यह भारत के लिए एक नायाब इमारत है, लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जो 95% लोग ताजमहल के बारे में नहीं जानते होंगे।

10 interesting things about Taj Mahal

1) कहा जाता है कि ताजमहल की कब्र की छत पर एक छेद है, लेकिन तथ्य यह है कि जब शाहजहाँ ने ताजमहल बनाने वाले श्रमिकों के हाथ काटने की घोषणा की, तो उन मजदूरों ने इसका बदला लिया शाहजहाँ ने ताजमहल की कब्र की छत पर एक छेद छोड़ दिया था ताकि इमारत को लंबे समय तक टीका न लगाया जा सके और इस छेद के कारण ताजमहल के अंदर हमेशा नमी बनी रहे।

2) अगर यमुना नदी नहीं होती तो ताजमहल नहीं होता क्योंकि ताजमहल की लकड़ी लकड़ी पर खड़ी होती है जिसके लिए लकड़ी को मजबूत रखने के लिए नमी की आवश्यकता होती है और नमी यमुना नदी से मिलती है।

3) ताजमहल के चार मीनारें एक-दूसरे की ओर झुकी हुई हैं ताकि सुनामी या भूकंप के दौरान ताजमहल के गुंबद पर टॉवर न गिरे।

4) ताजमहल कुतुब मीनार से अधिक लंबा है आपको बता दें कि कुतुब मीनार की कुल लंबाई 72.5 मीटर है और ताजमहल की कुल लंबाई 73 मीटर है।

5) ताजमहल का रंग दिन के अलग-अलग समय में बदला जाता है। सुबह के समय इसका रंग गुलाबी होता है, जबकि शाम के समय यह रंग दूधिया सफेद होता है। उसी चांदनी रात में, ताजमहल का रंग पीला होता है।

6) द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान और भारत और पाकिस्तान के युद्ध के दौरान और भारत और पाकिस्तान के युद्ध के दौरान, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने बांस के गुंबद के स्थान पर, एक हरे रंग का आवरण डाल दिया था, ताकि एक लड़ाकू विमान लड़ाई के दौरान ताजमहल को नुकसान नहीं पहुंचा सका।

7) ऐसा कहा जाता है कि शाहजहाँ ने ताजमहल बनाने वालों को काट दिया था, ताकि वह ऐसी कोई इमारत न बना सके, लेकिन शाहजहाँ अपने इरादे में नाकाम रहा, क्योंकि उस्ताद अहमद लाहौरी, जो ताजमहल दिल्ली के लाल किले का कारीगर था, बनाया गया था। उनकी मदद से।

8) ताजमहल की कलाकृति में 28 प्रकार के दुर्लभ पत्थर लगाए गए थे और ये पत्थर चीन, तिब्बत और श्रीलंका से लाए गए थे और यह बहुत कीमती पत्थर थे, लेकिन अंग्रेजों ने इन पत्थरों को हटा दिया था।

९) ताजमहल ने १ ९ ३२ से १ ९ ५३ तक का समय लिया था, और इस पर कुल ३२ करोड़ रुपये खर्च हुए थे, वर्तमान में इसका वर्तमान मूल्य १०६.२, डॉलर है, एक रिपोर्ट के अनुसार, ताजमहल इस समय १.५ लाख करोड़ रुपये का है।

10) शाहजहाँ का सपना था कि वह अपने लिए एक काला ताजमहल भी बनवाए, लेकिन जब उसका बेटा औरंगज़ेब राजा बन गया, तो उसने अपने ही पिता शाहजहाँ को पकड़ लिया, जिसके कारण उसका सपना कभी पूरा नहीं हुआ।

Related News