इंटरनेट डेस्क. हमारा शरीर तभी मजबूत बना रहता है जब हमारे शरीर में मौजूद हड्डियां मजबूत रहती है हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए पोस्टिक चीजों का सेवन करना जरूरी होता है इसके लिए आपको सही अनाज का इस्तेमाल करना भी बहुत जरूरी है। अगर सामान्य बात की जाए तो आपने देखा होगा कि सभी लोग गेहूं के आटे से बनी रोटियां अपनी डाइट में शामिल करते हैं। लेकिन इसके अलावा भी हमारे पास कई तरह के हेल्थी मौजूद होते हैं। आप अपनी डाइट में अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बाजरा और रागी के आटे से बनी रोटियां शामिल कर सकती है। इस आटे में फाइबर ,प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इन रोटियों का सेवन करने से हमारे शरीर के हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ और भी कई फायदे मिलते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* हड्डियों को मजबूत बनाने में मिलती है मदद :

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में बाजरा और रागी के आटे से बनी रोटियां शामिल कर सकते हैं। बाजरे में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से फास्फोरस भी उचित मात्रा में मिलता है जिससे हमारी हड्डियां मजबूत होती है।

* ज्वाइंट पेन की समस्या से मिलेगी राहत :

बढ़ती उम्र के साथ-साथ हड्डियां कमजोर होने लगती है। के कारण ओल्ड एज में लोगों को अक्सर जॉइंट पेन की समस्याएं होने लगती है। हड्डियों में होने वाले इस दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में बाजरे और रागी के आटे से बनी रोटी को शामिल करके इस दर्द से राहत पा सकते है।

* हड्डी टूटने का खतरा होगा कम :

यदि आप अपनी डाइट में नियमित रूप से बाजरे और रागी के आटे से बनी रोटी का सेवन करते है तो आपको आने वाली हल्की-फुल्की चोट से हड्डी टूटने का खतरा कहीं हद तक कम हो जाता है आप चाहे तो अपनी डाइट में इन दोनों ही ऑटो को मिलाकर रोटी बनाकर सेवन कर सकते हैं।

* अर्थराइट्स की समस्या से मिलेगी राहत :

अपनी डाइट में नियमित रूप से बाजरा और रागी के आटे से बनी रोटियों को शामिल करते हैं तो आपको अर्थराइट्स की समस्या से छुटकारा मिलता है क्योंकि इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो इस समस्या से आपको राहत दिलाते हैं साथ ही सूजन को कम करने में भी मदद मिलती है।

Related News