मुस्लिम समुदाय ईद-अल-फितर मनाने की तैयारियों में लगा हुआ है। सऊदी अरब में रमजान की 29 तारीख यानी मंगलवार को ईद का चांद नजर नहीं आया, इसलिए 30वें रमजान का चांद देखते हुए 12 मई, बुधवार को चांद के दीदार के बाद अगले दिन 13 मई, गुरुवार ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाएगा।

मुस्लिम भाइयों के घरों में ईद-उल-फितर के भिन्न-भिन्न व्यंजनों की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं, यूं तो ईद-उल-फितर पर ना-ना किस्म के पकवान बनाए जाते हैं, लेकिन इस दिन लगभग सभी मुस्लिमों के घरों में सेवइयां और शीर खुरमा अवश्य बनती हैं।

यहां हम आपके लिए सेहतमंद शीर खुरमा रेसिपी के कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जिनके द्वारा आप इस विशेष व्यंजन को दोषमुक्त तरीके से बनाकर बनाकर सबकी वाहवाही लूट सकती हैं।

सेहतमंद शीर खुरमा बनाने के के 5 टिप्स

1. शीर खुरमा बनाने के लिए फुल क्रीम दूध की स्किम्ड या टोन्ड मिल्क का इस्तेमाल करें, क्योंकि स्किम्ड या टोन्ड मिल्क में फैट (वसा) की मात्रा कम होती है। पूरे दूध में संतृप्त वसा होता है जो सेहत के लिए अस्वस्थ होता है।

2. शीर खुरमा, वास्तव में सेवई होती है, जो गेहूं के आटे से बनी होती हैं, इसमें सोडियम की मात्रा काफी कम होती है. ये रक्तचाप को बढ़ने नहीं देता।

3. शीर खुरमा बनाने के लिए चीनी के बजाय गुड़ पाउडर का इस्तेमाल करें।

4. शीर खुरमा में छोटी इलायची अवश्य डालते हैं. यह व्यंजन को सुगंधित तो बनाती ही है, साथ ही यह पाचन के लिए भी अच्छी होती है, क्योंकि यह पित्त रस के स्राव को बढ़ाती है।

5. शीर खुरमा बनाते समय इसकी पौष्टिकता को बढ़ाने के लिए काजू , बादाम किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स डालते हैं। यह विटामिन बी 6, जिंक और मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण होता है।

Related News