खाने के शौकीन अक्सर वजन घटाने को लेकर चिंतित रहते हैं और कभी-कभी खाना छोड़ने के बारे में सोचते हैं, लेकिन वे ऐसा नहीं करते। यदि आप भी इसी लिस्ट में हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप खाते-पीते अपना वजन कम कर सकते हैं। कुछ हरी सब्जियां ऐसी भी हैं जिनका सेवन करने से वजन कम होता है और आज हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं। हमें बताऐ।

मेथी - कड़वे स्वाद वाली मेथी के हरे पत्ते लगभग सभी को पसंद होते हैं और मेथी हमेशा घर पर आलू या गाजर के साथ बनाई जाती है. मेथी की सब्जी न हो तो इसके परांठे बनते हैं जो बेहतरीन होते हैं. हालांकि, यह वजन घटाने में भी बेहतरीन है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसमें थोड़ी मात्रा में कलौरी होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ताजी मेथी के पत्तों में एस्कॉर्बिक एसिड और बीटा-कैरोटीन होता है। वहीं, अधिक मात्रा में मेथी खाने से डायबिटीज का खतरा कम होता है। यह वजन घटाने और सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

सरसों के पत्ते - आप सभी जानते ही होंगे कि बहुत से लोग सर्दियों में सरसों के पत्ते की सब्जियां खाना पसंद करते हैं. यह विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होता है और इसमें कम कैलोरी होती है। ऐसे में यह वजन घटाने में मदद करता है।

मूली के पत्ते- मूली के पत्तों की बात करें तो इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है। कैलोरी भी कम होती है। अच्छी मात्रा में फाइबर और कम कैलोरी वाली मूली के पत्ते मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करते हैं।

पालक - एक कटोरी घर में बनी पालक की दाल खाने से न सिर्फ भूख शांत होती है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं. आप इसका सेवन कई तरह से कर सकते हैं, जैसे पालक का सूप, आलू पालक सब्जी या पालक पनीर के रूप में।

चौलाई - चौलाई के साग में शरीर में इंसुलिन के स्तर को प्रभावी ढंग से कम करने की क्षमता होती है। इसे खाने से आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। इस तरह यह वजन घटाने में मददगार होता है।

Related News