जैसे-जैसे मानसून का मौसम खत्म होने वाला है, वैसे-वैसे आप यात्रा का कोई बढ़िया प्लान भी बना सकते हैं। सितंबर के महीने में घूमने का मजा ही कुछ अलग है। यात्रा के लिए यह महीना सबसे अच्छा है। इस दौरान उन जगहों पर टहलने जाना चाहिए जहां गर्मी न हो और वातावरण बहुत ठंडा हो। अगर अभी बात करें तो जब डबल सीजन चल रहा है तो अगर आप कुछ जगहों की सैर करेंगे तो आप पूरी तरह तरोताजा हो जाएंगे।

यदि आप सितंबर के महीने में केरल जाने की योजना बनाते हैं तो यह सबसे अच्छा है। केरल के आसपास कई ऐसी जगहें हैं जहां आप इत्मीनान से सैर का मजा ले सकते हैं। नेहरू ट्रॉफी रेस फेस्टिवल हर साल सितंबर के महीने में केरल के एलेप्पी में आयोजित किया जाता है। यह एक नाव दौड़ है जो बहुत प्रसिद्ध है। इस दौड़ में हजारों लोग भाग लेते हैं। कोरोना महामारी के कारण पिछले दो साल से इस उत्सव का आयोजन नहीं किया गया था। तो, इस साल आप इस त्योहार को देखने का लाभ उठा सकते हैं।

सितंबर के महीने में आप मुंबई घूमने का भी मजा ले सकते हैं। इस मौसम में मुंबई में कई जगह सोल आर्ट के साथ फलते-फूलते हैं। इसके साथ ही आप माथेरान, लोनावाला, महाबलेश्वर जैसी जगहों पर घूमने का भी मजा ले सकते हैं। इन फूलों को देखते ही आपका मन शांत हो जाता है और आप तनाव मुक्त हो जाते हैं। सितंबर के महीने में ये फूल बहुतायत में खिलते हैं। इस जगह पर एक बार घूमने के बाद साल में एक बार यहां जाने का मन करेगा। फूलों की घाटी में जाने के लिए आपको ट्रेकिंग करनी होगी।

Related News