PC: abplive
आज का भविष्य अनिश्चितताओं से भरा है, जिससे बचत प्रत्येक व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण हो गई है। आप जितनी जल्दी बचत करना शुरू करेंगे, आपको उतना अधिक लाभ मिल सकता है। आइए डाक विभाग द्वारा दी जाने वाली कुछ योजनाओं के बारे में जानें जो आपके बच्चे के भविष्य को आकार देने में मदद कर सकती हैं।

बाल जीवन बीमा योजना (बाल जीवन बीमा योजना)

बाल जीवन बीमा योजना से शुरू होकर, यह एक डाकघर योजना है जहां माता-पिता प्रतिदिन ₹6 का निवेश करते हैं। यह योजना विशेष रूप से 5 से 20 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए बनाई गई है। माता-पिता इसे अधिकतम दो बच्चों के लिए खरीद सकते हैं। 5-वर्षीय योजना के लिए, दैनिक प्रीमियम ₹6 है, जबकि 20-वर्षीय योजना के लिए, यह बढ़कर ₹18 प्रति दिन हो जाता है।

15-वर्षीय सार्वजनिक भविष्य निधि खाता

डाक विभाग की यह सुविधा अभिभावकों को उनके बच्चों के लिए बेहतरीन रिटर्न प्रदान कर सकती है। 7.01% की वार्षिक ब्याज दर की पेशकश करते हुए, यह योजना न्यूनतम ₹500 और अधिकतम ₹1.5 मिलियन के निवेश की अनुमति देती है। आप अपनी सुविधा के आधार पर किस्तों के माध्यम से या सालाना एकमुश्त राशि जमा करना चुन सकते हैं।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र

भारत में अत्यधिक लोकप्रिय, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) 7.7% की वार्षिक ब्याज दर प्रदान करता है। न्यूनतम ₹100 निवेश और कोई अधिकतम सीमा नहीं होने के कारण, आपके पास अपनी पसंद के अनुसार निवेश करने की सुविधा है। यह खाता 10 वर्ष से अधिक अवधि के लिए खोला जा सकता है, जो आपके बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक आदर्श विकल्प है।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News