आने वाले दिनों में मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पूर्ण बजट पेश किया जाएगा. पीएम किसान सम्मान निधि की रकम में कोई बढ़ोतरी होती है या नहीं, इस पर किसानों की नजर रहेगी.

आने वाले दिनों में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश करेंगी. इस बजट पर सबकी निगाहें रहेंगी. इस सत्र में मोदी सरकार किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम किसान सम्मान निधि की रकम बढ़ाई जा सकती है. आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोगों से मुलाकात कर रही हैं.

कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि सरकार पीएम किसान सम्मान निधि को 6000 रुपये से बढ़ाकर 8000 रुपये कर सकती है. केंद्र सरकार की ओर से फिलहाल किसानों को 2,000 रुपये की 3 किस्तें दी जाती हैं. केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलता है.

इस योजना की महत्ता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि तीसरी बार शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले इस फाइल पर हस्ताक्षर किए थे. इस बार पीएम मोदी ने बनारस से पीएम किसान सम्मान निधि जारी की है. इस बार मोदी सरकार ने पात्र किसानों के खाते में सीधे 20,000 करोड़ रुपये भेजे.

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल के आखिरी महीने में इसकी शुरुआत की थी. पीएम ने 24 फरवरी 2019 को इसे लॉन्च किया था. तब से अब तक इस योजना के जरिए करोड़ों किसानों के खाते में 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा ट्रांसफर किए जा चुके हैं.

अंतरिम बजट में सरकार ने चालू वित्त वर्ष के लिए कृषि मंत्रालय का बजट बढ़ा दिया है. केंद्र सरकार ने 1.27 लाख करोड़ रुपये का बजट तय किया था. जो पिछले वित्तीय वर्ष से अधिक है.

Related News