केंद्र सरकार वर्तमान में बुजुर्गों, बच्चों और महिलाओं जैसे विभिन्न जनसांख्यिकी को लक्षित करते हुए नागरिकों के लाभ के लिए कई योजनाएं चला रही है। इनके साथ-साथ, सरकार विभिन्न पहलों के माध्यम से व्यक्तियों को अपना व्यवसाय स्थापित करने में भी सहायता कर रही है। ऐसा ही एक कार्यक्रम प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना है, जहां पात्र व्यक्तियों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार से वित्तीय सहायता मिलती है। आइए देखें कि इस योजना से कौन लाभान्वित हो सकता है और इसके लिए आवेदन कैसे करें।

पीएम विश्वकर्मा योजना क्या है?


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2023 में पीएम विश्वकर्मा योजना की घोषणा की। यह योजना कुशल श्रमिकों को अपना व्यवसाय शुरू करने की अनुमति देती है, सरकार बिना किसी गारंटी के 3 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान करती है। यह योजना न केवल वित्तीय सहायता प्रदान करती है बल्कि इसमें व्यवसाय से संबंधित आवश्यक कौशल प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण भी शामिल है।

इस योजना के लिए आवेदकों को कार्यक्रम में निर्दिष्ट 18 ट्रेडों में से किसी एक में कुशल होना चाहिए। ऋण दो चरणों में वितरित किया जाता है: पहले चरण में एक लाख रुपये की राशि प्रदान की जाती है, इसके बाद व्यवसाय का विस्तार करने के लिए अतिरिक्त दो लाख रुपये दिए जाते हैं। इस लोन पर ब्याज दर 5% है. इसके अलावा, लाभार्थी पूरे सप्ताह प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं, और प्रशिक्षण अवधि के दौरान प्रति दिन ₹500 का वजीफा अर्जित करते हैं।

योजना से कौन लाभान्वित हो सकता है?
यह योजना विशेष रूप से धोबी, मोची, बढ़ई, लोहार, ताला बनाने वाला, कुम्हार, मूर्तिकार, मछुआरा, पत्थर काटने वाला, टूल किट निर्माता, झाड़ू निर्माता और अन्य व्यवसायों में कुशल श्रमिकों के लिए डिज़ाइन की गई है। केवल 18 से 50 वर्ष की आयु के भारतीय नागरिक ही लाभ उठा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आवेदकों के पास व्यापार से संबंधित किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से वैध प्रमाण पत्र होना चाहिए, और उन्हें 140 सूचीबद्ध जातियों में से एक से संबंधित होना चाहिए।

योजना के लिए आवेदन कैसे करें?
पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.pmvishwakarma.gov.in पर जाएं। "हाऊ टू रजिस्ट" विकल्प पर क्लिक करें, और एक पेज खुलेगा जहां आपको अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। वेरिफिकेशन विकल्प पर क्लिक करें, और आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा। फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करें, आवश्यक डाक्यूमेंट्स अपलोड करें और अंत में आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।

Related News