अंतरिक्ष के पूरे रहस्य से अभी पर्दा नहीं उठ पाया है, इसलिए वैज्ञानिक हमेशा अंतरिक्ष में झांकने की कोशिश में रहते हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका के वैज्ञानिकों ने अब हमारे सौर मंडल के बाहर एक ऐसे ग्रह की खोज की है जिस पर बहुत सारा पानी है, जिससे ग्रह पर जीवन की उम्मीदें बढ़ रही हैं।

वैज्ञानिकों ने वर्तमान सौर मंडल के बाहर तारे L5998 की परिक्रमा करने वाले एक ग्रह की खोज की है। इस बात के प्रमाण कि ग्रह में प्रचुर मात्रा में जल भंडार है, ने वैज्ञानिकों को ग्रह पर जीवन की आशा के लिए प्रेरित किया है। बीबीसी की स्काई एट नाइट पत्रिका में इस बारे में जानकारी प्रकाशित की गई है.

2019 में, हमारे सौर मंडल के बाहर अन्य सितारों की परिक्रमा करने वाले कुछ ग्रहों को खोजने के लिए एक अभियान की योजना बनाई गई थी। यह खोजे गए तीन ग्रहों में से एक है जिसमें जल के भंडार पाए गए हैं।

यह ग्रह आकार में बहुत छोटा है और सौरमंडल में शुक्र के आकार का आधा है। ग्रह की परिक्रमा करने वाला तारा पृथ्वी से 35 प्रकाश वर्ष दूर है। वैज्ञानिकों ने हाल ही में ग्रह के बारे में जानकारी जारी की है और निकट भविष्य में ग्रह के बारे में अधिक महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए और अधिक शोध करेंगे।

Related News