जब हमें कोई ऐसा व्यक्ति मिलता है जिसने फ़टे पुराने कपड़े पहने होते हैं या कपडे नहीं पहने होते हैं तो हम उन्हें गरीब समझते हैं लेकिन आज हम आपको ब्रिटेन के एक ऐसे गाँव के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ लोग बिना कपड़ों के ही रहते हैं। बड़े बड़े बंगलों में रहने के बावजूद लोग बिना कपड़ों के ही रहते हैं। इस गांव की अनोखी परंपरा को लेकर दुनियाभर के कई लोगों ने डॉक्यूमेंट्री और शॉर्ट फिल्में बनाई हैं। इस गांव में पोस्टमैन और सुपरमार्केट से सामानों की डिलीवरी करने के लिए लोग आते रहते हैं।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के इस गाँव में लोग सालों से बिना कपड़ों के रह रहे हैं। इस गांव में लोगों के पास दो कमरों का बंगला भी है। गांव में रहने वालों के पास सभी सुविधाए हैं, लेकिन यहां लोग मान्यताओं और परंपराओं के कारण कपड़े नहीं पहनते हैं। यह गांव ब्रिटेन के हर्टफोर्डशायर में स्थित है जिसका नाम स्पीलप्लाट्ज है। इस गांव में बच्चों से लेकर बूढ़ों तक कोई कपड़ा नहीं पहनता है।

जर्मन में स्पीलप्लाट्ज का मतलब खेल का मैदान होता है। हर्टफोर्डशायर में स्थित यह अनोखा गांव ब्रिटेन की सबसे पुरानी कॉलोनियों में शामिल है। इयहाँ पर आपको खूबसूरत मकान, स्विमिंग पूल आदि सभी विशेषताएं है। बताया जाता है कि 93 साल से ज्यादा समय से लोग इस अनोखे गांव में इसी तरह रह रहे हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्पीलप्लाट्ज गांव में रहने वाले 85 वर्षीय इसेल्ट रिचर्डसन के पिता ने साल 1929 में इस समुदाय की स्थापना की थी। उनका कहना है कि प्रकृतिवादियों और सड़क पर रह रहे लोगों में कोई अंतर नहीं है।

Related News