हिंदू धर्म में वैसे तो प्रत्येक महीना बड़ा ही विशेष रहता हैं, लेकिन अगर हम बात करें सावन की तो यह महीना भगवान शिव को समर्पित हैं, सावन के महीने के दौरान भक्त भगवान शिव की कृपा पाने के लिए विभिन्न प्रकार के अनुष्ठान और व्रत करते हैं, दोस्तो अगर आप भी शिव की कृपा पाना चाहते हैं तो इस सावन के किसी भी सोमवार को यह चीजें लाएं घर पर और पाएं शिव की कृपा, आइए जानते हैं इसके बारे में

Google

1. डमरू

श्रावण के दौरान अपने घर में डमरू लाने से महादेव की उपस्थिति आपके घर में आने का आह्वान किया जाता है। डमरू की आवाज़ पर्यावरण को शुद्ध करती है और नकारात्मक ऊर्जाओं को दूर करती है।

2. रुद्राक्ष

श्रावण के दौरान अपने घर में रुद्राक्ष लाना और भक्ति के साथ इसकी पूजा करना सौभाग्य और समृद्धि ला सकता है। जो लोग सामंजस्यपूर्ण वैवाहिक जीवन चाहते हैं, उनके लिए गौरी-शंकर रुद्राक्ष विशेष रूप से लाभकारी है।

Google

3. शमी का पौधा

शमी का पौधा, अपने पवित्र पत्तों के साथ, श्रावण में विशेष महत्व रखता है। इस महीने में भगवान शिव को शमी के पत्ते चढ़ाने से सुख और समृद्धि आती है। इसके अतिरिक्त, शमी का पौधा अपने घर में लाने से प्रगति को बढ़ावा मिलता है और आपकी इच्छाएँ पूरी होती हैं।

Google

4. गंगाजल

गंगाजल हिंदू धर्म में अपने शुद्धिकरण गुणों के लिए पूजनीय है। गंगाजल को अपने पूजा स्थल पर रखना या श्रावण के किसी भी सोमवार को अपने घर में लाना अत्यधिक शुभ माना जाता है।

5. बिल्वपत्र

श्रावण की पूजा के दौरान बिल्वपत्र के पत्ते चढ़ाने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है और जीवन की परेशानियाँ दूर होती हैं। श्रावण के दौरान इन पत्तों को घर लाने से ईश्वर की कृपा मिलती है, आपकी मनोकामनाएँ पूरी होती हैं और जीवन की कई समस्याएँ हल होती हैं।

Related News