PC: tv9marathi

हमारे शरीर पर कुछ ऐसे निशान बन जाते हैं, जिन्हें हम चाहकर भी नहीं हटा पाते। ऐसे निशान देखने में बहुत बुरे लगते हैं. स्ट्रेच मार्क्स भी उनमें से एक है। कभी-कभी, यदि आपका वजन बढ़ता है और फिर घटता है, तो शरीर के कुछ हिस्सों में स्ट्रेच मार्क्स बन जाते हैं। यह समस्या गर्भवती महिलाओं में भी देखी जाती है। कई बार महिलाएं स्ट्रेच मार्क्स के कारण अपनी पसंदीदा ड्रेस नहीं पहन पाती हैं। साड़ी पहनने पर भी पेट पर स्ट्रेच मार्क्स नजर आते हैं। स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए बाजार में कई उत्पाद उपलब्ध हैं। लेकिन ये पूरी तरह से कारगर नहीं हैं.


स्ट्रेच मार्क हटाने वाली क्रीम कुछ लोगों की त्वचा पर सूट नहीं करती हैं और कुछ लोगों को कभी-कभी इनसे एलर्जी भी हो जाती है। लेकिन आप घर पर मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानें किन घरेलू उपायों से स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाया जा सकता है।

बादाम से बनाएं प्राकृतिक स्क्रब

स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए आप प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करके घर पर ही स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में बादाम पाउडर, चीनी, कॉफी और नारियल तेल लें। फिर इसे अच्छे से मिलाकर बारीक पेस्ट बना लें. इस स्क्रब को रोजाना नहाने से पहले स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

PC:NHS

आलू के रस का प्रयोग करें

आलू के रस का उपयोग प्राकृतिक रूप से दाग-धब्बों को दूर करने के लिए किया जाता है। दरअसल, आलू ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है जो दाग-धब्बों को हल्का करने में कारगर है। इसके लिए एक चम्मच आलू के रस में एलोवेरा जूस मिलाएं और इस मिश्रण को स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगाएं। इसे रोजाना लगाने से धीरे-धीरे स्ट्रेच मार्क्स कम हो जाएंगे।

अरंडी के तेल का उपयोग

स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए कैस्टर ऑयल या अरंडी के तेल का उपयोग किया जा सकता है। यह त्वचा की रंगत निखारने का भी काम करता है। अरंडी के तेल को सीधे त्वचा पर लगाने की बजाय पहले इसे हल्का गर्म कर लें। रात को सोने से पहले स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर तेल लगाएं और धीरे से मालिश करें। आप अरंडी के तेल की जगह जैतून के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

PC: SOG Health Pte. Ltd.

नींबू का छिलका काम आएगा

नींबू के छिलके के पाउडर का इस्तेमाल कई सौंदर्य उत्पादों में किया जाता है। यह दाग-धब्बों को हल्का करने में कारगर माना जाता है। नींबू के छिलके के पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर धीरे-धीरे स्क्रब करें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News