हिंदू धर्म में प्रत्येक महीना बहुत ही शुभ माना जाता हैं और उसका अलग महत्व होता हैं, ऐसे में अगर हम बात करें सावन की जो इस बार 22 जुलाई को शुरु हुआ था और 19 अगस्त को खत्म होगा, यह महीना भगवान शिव को समर्पित हैं, इस दौरान भोलेनाथ के भक्त इनकी कृपा पाने के लिए विभिन्न तरह की पूजा करते हैं, लेकिन दोस्तो काय आपको पता हैं भगवान शिव को जो चीजें पूजा में अर्पित की जाती हैं, वो सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में

Google

दही और दूध

सावन के दौरान किए जाने वाले अनुष्ठानों में दही और दूध दोनों का विशेष स्थान है। दही एक प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ है जो पेट के स्वास्थ्य को बढ़ाता है और कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होता है। दूध, इन भोगों में एक और मुख्य चीज है, जो आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है दूध का नियमित सेवन समग्र स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को बढ़ावा देता है।

Google

तिल

काले तिल, जिन्हें अक्सर प्रसाद में इस्तेमाल किया जाता है, पोषण से भरपूर होते हैं। वे आयरन, विटामिन बी6, मैग्नीशियम, आहार फाइबर, पोटेशियम और कैल्शियम से भरपूर होते हैं। तिल खाने से हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

बेलपत्र

भगवान शिव की पूजा में चढ़ाया जाने वाला बेलपत्र भी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, सी, बी1, बी6, फाइबर और कैल्शियम होता है। रोजाना एक बेलपत्र खाने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने, हृदय स्वास्थ्य में सुधार और पाचन सही करने में मदद मिलती हैं।

Google

शहद

शिवलिंग के अभिषेक के दौरान इस्तेमाल किया जाने वाला शहद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। शहद सर्दी, गले में खराश और खांसी के इलाज में भी मददगार है और यह त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम करता है।

Related News