pc: abplive
इस डिजिटल युग में जहां काम तेजी से आगे बढ़ रहा है, वहीं साइबर धोखाधड़ी भी उसी तेजी से बढ़ रही है। पल भर में दूर बैठा कोई व्यक्ति आपका बैंक खाता खाली कर सकता है और जब तक आपको इसका एहसास होता है, तब तक नुकसान हो चुका होता है। इस से बचने के लिए हर वक्त सावधान रहना बेहद जरूरी है। आजकल साइबर अपराधी तरह-तरह से लोगों को निशाना बनाते हैं। विभिन्न बहानों से लोगों के फोन पर लिंक भेजे जाते हैं और उन पर क्लिक करने से उनके बैंक खाते खाली हो सकते हैं। ऐसा ही एक घोटाला नकली ऑनलाइन ट्रैफिक चालान को लेकर हो रहा है, जहां लोगों को उनके फोन पर ई-चालान के बारे में एक संदेश मिलता है। इस पर क्लिक करने से धोखाधड़ी होती है।

कैमरे के माध्यम से ई-चालान
ये बात हम जानते हैं कि आज के समय में हर रेड लाइट और सड़क पर कैमरे लगे हुए हैं। अगर आप किसी ट्रैफिक नियम को तोड़ते हैं तो ये कैमरे तुरंत आपकी फोटो खींचकर कंट्रोल रूम को भेज देते हैं /इसके बाद, आपको एक ई-चालान प्राप्त होता है। ई-चालान के बारे में एक मैसेज रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है, जिसमें एक लिंक होता है। क्लिक करने पर पता चलता है कि आपने किसी ट्रैफिक रूल को तोडा है जिसके कारण आपका चालान किया गया है। लिंक पर क्लिक करने से आपको अटैच फ़ोटो के साथ चालान की पूरी डिटेल मिलती है। वहां से आप टिकट का पेमेंट भी कर सकते हैं.

तुरंत क्लिक करते हैं लोग
साइबर अपराधी लोगों को धोखा देने के लिए इस लिंक का फायदा उठा रहे हैं। लोगों को एक रैंडम नंबर से ट्रैफिक टिकट जैसा एक मैसेज मिलता है जिसमें बताया जाता है कि उन्हें ई-चालान प्राप्त हुआ है। आनन फानन में लोग इस लिंक पर क्लिक कर देते हैं कि आखिर ये चालान किस चीज है। ये उनके लिए खतरनाक हो सकता है.

सुरक्षित रहने के लिए क्या करें?
अगर आपके फोन पर ई-चालान के बारे में ऐसा कोई मैसेज आए तो तुरंत उस पर क्लिक न करें। सबसे पहले, अपने फ़ोन का उपयोग करके आधिकारिक ई-चालान वेबसाइट पर जाएँ। यहां, आपको केवल अपना वाहन नंबर और अपने लाइसेंस के अंतिम कुछ अंक दर्ज करने होंगे। इसके बाद आपके सामने ई-चालान की पूरी डिटेल आ जाएगी. यदि कोई वास्तविक उल्लंघन हुआ है, तो आप लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। अन्यथा, आप इस वेबसाइट पर ही सभी आवश्यक जानकारी पा सकते हैं।

Related News