दोस्तो एक महीला का जीवन बहुत ही संघर्ष पूर्ण होता हैं, दुनिया की किसी महीला के मासिक धर्म या पीरियड्स के दिन बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं, इस समय उन्हें बहुत दर्द सहन करना पड़ता हैं, इसके साथा ही मूड स्विंग, पीठ दर्द, पेल्विक फ्लोर दर्द और मांसपेशियों में अकड़न जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ये समस्याएँ काफी स्वाभाविक हैं और कुछ उपायों से इन्हें कम किया जा सकता है। लेकिन पीरियड्स के दौरान की गई कुछ गलतियाँ स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकती हैं और इन समस्याओं को बढ़ा सकती हैं। आइए जानते हैं कौनसी गलतियां नहीं करनी चाहिए-

Google

1. पैड या टैम्पोन का सही समय

योनि संक्रमण को रोकने के लिए पीरियड्स के दौरान उच्च स्तर की स्वच्छता बनाए रखना बहुत ज़रूरी है, जो अगर नज़रअंदाज़ किया जाए तो गंभीर हो सकता है। पैड या टैम्पोन को कम से कम हर छह घंटे में बदलना चाहिए।

2. पर्याप्त पानी पीना

कई महिलाएँ बार-बार वॉशरूम जाने से बचने के लिए पीरियड्स के दौरान तरल पदार्थों का सेवन कम कर देती हैं। हालाँकि, हाइड्रेटेड रहना बहुत ज़रूरी है क्योंकि यह ऐंठन को कम करने और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

Google

3. उचित आहार देखभाल

मासिक धर्म के लक्षणों को प्रबंधित करने में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मासिक धर्म के दौरान, शरीर को कमज़ोरी और थकान से निपटने के लिए अतिरिक्त पोषण की आवश्यकता होती है। संतुलित आहार में फल, सब्ज़ियाँ और सूखे मेवे शामिल करना ज़रूरी है।

4. उचित व्यायाम

व्यायाम करना आम तौर पर फ़ायदेमंद होता है, मासिक धर्म के दौरान भारी कसरत से बचना ज़रूरी है। तीव्र व्यायाम से दर्द और मांसपेशियों में सूजन बढ़ सकती है। इसके बजाय, हल्की गतिविधियाँ चुनें जो आपके शरीर को तनाव दिए बिना आपको गतिशील रखें।

Google

5. सुगंधित उत्पादों से परहेज़ करें

मासिक धर्म के दौरान गंध को छिपाने के लिए सुगंधित उत्पादों का उपयोग करने से योनि का पीएच संतुलन बिगड़ सकता है और त्वचा में जलन और संक्रमण हो सकता है। स्वस्थ वातावरण बनाए रखने के लिए इन उत्पादों से बचना और बिना गंध वाले स्वच्छता उत्पादों का इस्तेमाल करना बेहतर है।

Related News