दोस्तो आज देश में बेरोजगारी इतनी ज्यादा फैल गए हैं कि आप कैसे भी और कोई भी जॉब करने के लिए तैयार हो जाते हैं, अगर हम बात करें उन लोगो कि जो पहले से नौकरी कर कर रहे हैं और उच्च कोर्स करके अपने आप को आगे बढाने की कोशिश करते हैं, फिर ज़्यादा चुनौतीपूर्ण भूमिकाएँ निभाकर अपने करियर को आगे बढ़ाने का लक्ष्य रखते हैं। इससे व्यक्ति अनुभव प्राप्त करते हैं, वे अक्सर अपने करियर लक्ष्यों और प्राथमिकताओं के साथ बेहतर तालमेल बिठाने के लिए कंपनियों को बदलते हैं। ऐसे में अगर आप भी पुरानी कंपनी को छोड़कर नई कंपनी ज्वॉइन करने जा रहे हैं, तो इन बातों का रखें ध्यान-

Google

1. ऑफ़र लेटर

ऑफ़र लेटर उन पहले दस्तावेज़ों में से एक है जिन्हें आपको प्राप्त करना चाहिए। यह दर्शाता है कि कंपनी ने आपको औपचारिक रूप से एक पद की पेशकश की है और नियोक्ता से प्रारंभिक आधिकारिक दस्तावेज़ के रूप में यह महत्वपूर्ण है।

Google

2. नियुक्ति पत्र

नियुक्ति पत्र आपके द्वारा ऑफ़र स्वीकार करने और कंपनी में शामिल होने के अपने इरादे की पुष्टि करने के बाद जारी किया जाता है। यह आपकी नौकरी की भूमिका, रोजगार की शर्तों और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में विवरण प्रदान करता है।

3. कंपनी आईडी कार्ड

आईडी कार्ड आम तौर पर कर्मचारियों को जारी किया जाता है और कंपनी के भीतर आपकी स्थिति के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। यदि आपकी कंपनी जॉइन करने पर आईडी कार्ड प्रदान नहीं करती है, तो एक का अनुरोध करना सुनिश्चित करें।

Google

4. वेतन पर्ची

आपकी वेतन पर्ची एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है जो आपकी मासिक आय और कटौतियों का विस्तृत विवरण प्रदान करती है। प्रत्येक वेतन भुगतान के बाद, एचआर या लेखा विभाग से अपनी वेतन पर्ची का अनुरोध करें।

5. पीएफ और अन्य लाभ जानकारी

यदि पात्र हैं, तो आपका भविष्य निधि (पीएफ) खाता कंपनी द्वारा स्थापित किया जाना चाहिए। अपना पीएफ नंबर प्राप्त करें और यह सुनिश्चित करने के लिए अपने खाते की निगरानी करें कि योगदान सही तरीके से किया जा रहा है।

Related News