दोस्तो आज के डिजिटल युग में स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं, जिनके माध्यम से कई काम आसान हो जाते हैं, जैसे हम बात करें ऑनलाइन शॉपिंग की तो यह हमारी ज़िंदगी का अहम हिस्सा बन गई है। बच्चों से लेकर बड़ों तक, हर कोई ऑनलाइन उत्पाद खरीदने की सुविधा का लुत्फ़ उठा रहा है, ऑनलाइन शॉपिंग के कई फ़ायदे हैं, लेकिन इसके साथ कई जोखिम भी जुड़े हैं। धोखेबाज़ बेख़बर खरीदारों का फ़ायदा उठाने के लिए लगातार नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं, इसलिए आपके लिए सतर्क रहना ज़रूरी है, आइए जानते हैं आप कैसे बच सकते हैं ऑनलाइन शॉपिंग की धोखादड़ी से-

Google

नकली ऐप और वेबसाइट से बचें: सुनिश्चित करें कि आप वैध और प्रतिष्ठित प्लेटफ़ॉर्म पर खरीदारी कर रहे हैं। किसी भी ऐसे ऐप या वेबसाइट से दूर रहें जो संदिग्ध या अपरिचित लगे।

वेबसाइट की प्रामाणिकता सत्यापित करें: जब तक आप इसकी वैधता के बारे में सुनिश्चित न हों, तब तक कभी भी किसी साइट या ऐप पर लॉग इन न करें।

Gogole

लिंक से सावधान रहें: अनचाहे संदेशों, ईमेल या सोशल मीडिया में दिए गए लिंक पर क्लिक करने से बचें। ये लिंक आपकी जानकारी चुराने के लिए डिज़ाइन की गई फ़िशिंग साइटों पर ले जा सकते हैं।

अपनी बैंकिंग जानकारी सुरक्षित रखें: किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी बैंकिंग जानकारी, क्रेडिट/डेबिट कार्ड की जानकारी या इंटरनेट बैंकिंग क्रेडेंशियल स्टोर न करें।

Google

ऑफ़र की सावधानीपूर्वक जाँच करें: ऐसे ऑफ़र से सावधान रहें जो सच होने से बहुत ज़्यादा अच्छे लगते हैं। किसी भी प्रमोशनल डील पर काम करने से पहले आधिकारिक चैनलों के ज़रिए उसकी पुष्टि करें। अनचाहे संचार के ज़रिए प्राप्त ऑफ़र लिंक पर क्लिक करने से बचें।

Related News