हिंदू धर्म में हर दिन किसी विशेष देवता को समर्पित हैं, अगर हम बात करें शनिवार की तो यह न्याय के देवता शनि देव के लिए होता हैं, जिसका हिंदू पौराणिक कथाओं में गहरा महत्व हैं, ऐसा माना जाता है कि इस दिन शनि देव की पूजा करने से व्यक्ति अपनी इच्छाओं को पूरा कर सकता है और जीवन की कठिनाइयों के बीच सांत्वना पा सकता है। अगर आप अपने जीवन में सुख और समृद्धि पाना चाहते हैं, तो शनिवार की रात करें ये उपाय, जानिए इनके बारे में-

Google

1. पीपल के पेड़ की पूजा:

पीपल के पेड़ में शनिदेव का वास माना जाता है। इसलिए शनिवार के दिन इसकी जड़ में जल चढ़ाना शुभ माना जाता है। इसके अलावा रात के समय पीपल के पेड़ के सामने तिल के तेल के 11 दीपक जलाने से सकारात्मक परिणाम मिलते हैं। सुनिश्चित करें कि अधिकतम प्रभावकारिता के लिए लैंप कच्ची मिट्टी से हस्तनिर्मित हों।

Google

2. एक रुपये के सिक्के से अनुष्ठान:

शनिवार की रात को एक नीले या काले कपड़े में लपेटकर एक रुपये का सिक्का, काली उड़द और एक लोहे की कील रखकर एक पोटली बना लें। इस पोटली को किसी पेड़ पर लगाकर अच्छी तरह से बांध दें। माना जाता है कि यह उपाय निकट भविष्य में अनुकूल समाचार प्राप्त करा सकता है।

Google

3. शनि चालीसा और लौह प्रसाद:

शनिवार की रात को शनि देव को समर्पित किसी मंदिर में जाएँ और देवता के सामने लोहे का एक टुकड़ा रखें। भक्ति भाव से शनि चालीसा का सात बार पाठ करें। इसके बाद लोहे का टुकड़ा शनिदेव के चरणों में अर्पित करें।

Related News