आज के युवा अपना भविष्य सवारने के लिए दिन रात भागदौड़ करे हैं, जिसकी वजह से उनकी जीवनशैली और खान पान खराब हो गया हैं, इसकी वजह उन्हे कम उम्र में ही कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लग गई हैं, ऐसे में शरीर में दर्द की शिकायतें आम होती जा रही हैं। यह परेशानी अक्सर अस्वास्थ्यकर जीवनशैली, खराब खान-पान की आदतों और आधुनिक जीवन की व्यस्त प्रकृति के कारण होती है, जिससे कई आवश्यक विटामिन और खनिजों की कमी हो जाती है।

Google

लगातार शरीर के दर्द को नज़रअंदाज़ करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं। महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी से शरीर में दर्द हो सकता है, जो समग्र स्वास्थ्य को काफी प्रभावित करता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि शरीर में किन विटामिन और मिनरल की कमी से दर्द उत्पन्न होता हैं-

Google

विटामिन डी की कमी

लक्षण: मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द, थकान और कमज़ोरी।

कारण: सूरज की रोशनी में कम समय बिताना और आहार का खराब अवशोषण।

समाधान: रोज़ाना सुबह 15-20 मिनट धूप में रहें और अपने आहार में दूध, दही, अंडे की जर्दी और सैल्मन जैसे विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें। डॉक्टर से सलाह लेने के बाद विटामिन डी सप्लीमेंट लेने पर विचार करें।

विटामिन बी12 की कमी

लक्षण: झुनझुनी, मांसपेशियों में ऐंठन, शरीर में दर्द और कमज़ोरी।

कारण: बी12 युक्त खाद्य पदार्थों का अपर्याप्त सेवन।

समाधान: अपने आहार में मछली, अंडे और डेयरी उत्पाद शामिल करें। स्वास्थ्य सेवा पेशेवर की सलाह के अनुसार विटामिन बी12 की खुराक भी ज़रूरी हो सकती है।

Google

मैग्नीशियम की कमी

लक्षण: थकान, कमज़ोरी, सिरदर्द और अनिद्रा।

कारण: मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों का कम सेवन।

समाधान: हरी पत्तेदार सब्जियाँ, मेवे, बीज और साबुत अनाज खाएँ। डॉक्टर की सलाह पर मैग्नीशियम की खुराक लेनी चाहिए।

आयरन की कमी

लक्षण: मांसपेशियों में दर्द, सूजन, थकान, कमज़ोरी और सिरदर्द।

कारण: आयरन का कम सेवन।

समाधान: हरी पत्तेदार सब्जियाँ, रेड मीट और बीन्स खाएँ। अपने आहार में संतरे, नींबू और टमाटर जैसे विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करके आयरन के अवशोषण को बढ़ाएँ।

Related News