इंसान अच्छा स्वास्थ्य बनाएं रखने के लिए अच्छा खान पान मेंटेंन करता हैं और जीवनशैली सही रखता हैं, ऐसे में अगर हम फ्रूट्स की बात करें तो यह हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी हैं, इनके खाने से मिलने वाले पोषक तत्व हमारे शारिरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, ऐसे में अगर हम अनार की बात करें जो बाहर से सख्त और अंदर से मीठा होता हैं, अनार को कई बीमारियों के लिए एक उपाय के रूप में देखा जाता है। लेकिन अक्सर एक सवाल लोगो के बीच उठता रहता हैं कि स्वास्थ्य के लिए इसके बीज सही हैं या जूस, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे-

Google

अनार के बीज बनाम जूस:

अनार का जूस व्यापक रूप से उपलब्ध है और सुविधाजनक भी है, जो बीजों में पाए जाने वाले लगभग सभी स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। जूस बनाने की प्रक्रिया में बहुत सारा फाइबर और विटामिन सी निकल जाता है जबकि पोटैशियम बरकरार रहता है।

Google

अनार का जूस पीने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम करने और रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके फाइबर सामग्री से पूरी तरह से लाभ उठाने के लिए, पोषक तत्वों से भरपूर बीजों के साथ ही अनार का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

आप रोज़ाना कितना अनार खा सकते हैं?

अनार के सेवन के लिए कोई निर्धारित खुराक नहीं है। संतुलित आहार में फल और उसके जूस दोनों को शामिल करना आम तौर पर सुरक्षित होता है।

Google

अनार खाने का सबसे अच्छा समय

अनार खाने का सबसे अच्छा समय सुबह माना जाता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गुण आपके दिन की शुरुआत करने के लिए ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं।

Related News